Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2023: आम आदमी को इन चीजों पर मिल सकती है राहत, बजट में हो सकती हैं ये बड़ी घोषणाएं

Budget 2023: आम आदमी को इन चीजों पर मिल सकती है राहत, बजट में हो सकती हैं ये बड़ी घोषणाएं

देश का आम बजट कुछ ही घंटों में हम सबके बीच आने वाला है, वहीं आम आदमी से लेकर खास तक बजट की ओर बड़ी उम्मीदों से देख रहा है। बता दें कि 1 फरवरी, 2023 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इसे लोकसभा में पेश करने वाली है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 31, 2023 16:58 IST
Budget- 2023 Civilians expectations - India TV Paisa
Photo:CANVA आम आदमी की बजट- 2023 से जुड़ी उम्मीदें क्या हैं? जानें इनके बारे में

Budget 2023: आम बजट को पेश होने में होने में कुछ ही घंटे बचे हैं, वहीं देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इसे कल यानि 1 फरवरी, 2023 को संसद में प्रस्तुत करेंगी। इस समय बजट को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है, इसके साथ ही आम आदमी से लगाकर खास आदमी तक बजट- 2023 की ओर बड़ी उम्मीदों से देख रहा है। बता दें कि आम आदमी को हेल्थ इंश्योरेंस से लेकर महंगाई तक में बजट- 2023 से काफी उम्मीदें हैं, इसके साथ ही आम लोग होम लोन पर ब्याज छूट बढ़ने की उम्मीद की ओर देख रहे हैं। वहीं आज हम आपको आम लोगों की बजट- 2023 से जुड़ी उम्मीदों के बारे में बतलाने जा रहे हैं।

सेविंग अकाउंट के ब्याज पर छूट की आस

बता दें कि इनकम टैक्स के सेक्शन 80TTA के द्वारा डाकघर, बैंक या कोऑपरेटिव में बचत खाते में ब्याज पर सालाना 10,000 रुपये की छूट प्रदान की जाती है। बता दें कि आपकी बैंक में जमा राशि पर अगर 10,000 रुपये मिलते हैं तो इस पर कोई टैक्स नहीं लगता है, जिसकी लिमिट 50,000 रुपये किए जाने की उम्मीद आम लोगों द्वारा जताई जा रही है। 

टैक्स में छूट बढ़ने की उम्मीद

इस बार सैलरी क्लास मोदी सरकार की ओर बड़ी उम्मीदों से देख रहा है, जहां माना जा रहा है कि मौजूदा टैक्स लिमिट 2.5 लाख को बढ़ाकर 5 लाख किया जा सकता है। इसके साथ ही इनकम टैक्स सेक्शन 80 C के तहत मिलने वाली निवेश छूट की लिमिट भी बजट- 2023 में बढ़ सकती है, जहां इसके तहत 1.5 लाख के निवेश पर छूट प्रदान की जाती है, वहीं इसे बढ़ाकर 2 लाख रुपये किया जा सकता है। 

हेल्थ इंश्योरेंस की छूट में सरकार कर सकती है बदलाव

कोविड के बाद से लोगों के बीच हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर जागरूकता बढ़ी है, वहीं आज कल लोग हेल्थ इंश्योरेंस कराने पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। वहीं मौजूदा समय में अगर कोई अपना, पत्नी, बच्चों का हेल्थ इंश्योरेंस कराता है तो उसे 25000 रुपये की छूट दी जाती है। इसके साथ ही माता-पिता का हेल्थ इंश्योरेंस कराने पर सरकार ने 50,000 रुपये की छूट देने का प्रावधान किया है, वहीं इस बार के बजट-2023 में इसके बढ़ने की उम्मीद सभी जता रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement