Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आम बजट-2023 में ऑटो सेक्टर के लिये लाये गये ये प्रस्ताव, जानें इनके बारे में

आम बजट से वाहन उद्योगों को बढ़ावा, जानें क्या है इस सेक्टर के लिये बजट प्रावधान

आम बजट-2023 को सरकार द्वारा संसद में पेश किया जा चुका है, वहीं इस बजट में सरकार ने सभी सेक्टर का ध्यान रखते हुये अहम घोषणाएं की हैं। वहीं इस आम बजट- 2023 में ऑटो सेक्टर यानि वाहन उद्योग सेक्टर का भी बखूबी ध्यान रखा गया है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 03, 2023 15:44 IST
Important announcement for auto sector in budget- 2023- India TV Paisa
Photo:PTI ऑटो सेक्टर के लिये बजट-2023 में हुये ये अहम एलान

Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी, 2023 को देश का आम बजट प्रस्तुत किया है, जहां उन्होंने बजट में सबका ख्याल रखते हुये कई अहम घोषणाएं की हैं। दूसरी ओर आम बजट- 2023 में उन्होंने ऑटो सेक्टर को लेकर भी कई तरह की अहम घोषणाएं की हैं, वहीं वित्त वर्ष 2023-24 में कई ऐसे प्रावधान किये गये हैं, जोकि अगले वित्त वर्ष में 40.5 लाख से 41.5 लाख यात्री वाहनों की बिक्री को बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही बजट-2023 में प्रदूषण नियंत्रण, इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के सस्ते आदि होने का जिक्र भी किया गया है। वहीं आज हम आपको बजट-2023 में ऑटो सेक्टर के लिये आयी महत्वपूर्ण घोषणाओं के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

ये है वाहन उद्योगों के लिए खास

बता दें कि इस बजट- 2023 में वाहन उद्योग की आवश्यकताओं का ख्याल रखा गया है, जहां बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए आवंटन में 33 % फीसद की बढ़ोतरी, कर दरों में बदलाव और राज्यों को ब्याज मुक्त कर्ज आदि जैसे कई प्रावधानों को बजट- 2023 में जोड़ा गया है। वहीं पूंजीगत व्यय की बात करें तो इससे न केवल लघु बल्कि दीर्घकालिक मांग भी बढ़ती है, वहीं यह आपूर्ति पक्ष में क्षमता को भी बढ़ायेगा, साथ ही रोजगार का सृजन भी करेगा। इसके साथ ही नई कर व्यवस्था से करदाताओं के हाथ में खर्च करने योग्य पैसा भी रहेगा, जिसका फायदा वाहन उद्योग को मिल सकता है। 

ऑटो सेक्टर के लिये स्क्रैप पॉलिसी

आम बजट- 2023 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने जारी करते हुये कहा कि सभी पुरानी गाड़ियों और एम्बुलेंस को स्क्रैप पॉलिसी के तहत कबाड़ कर दिया जायेगा। वहीं इसका कारण उन्होंने पर्यावरण प्रदूषण बताया है, जहां पुराने प्रदूषण वाहनों को स्क्रैप करना हमारे देश की अर्थव्यवस्था को हरित बनायेगा। 

इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की कीमतें होंगी कम, लग्जरी वाहनों पर बढ़ेगा कस्टम ड्यूटी चार्ज

आम बजट- 2023 में यह महत्वपूर्ण घोषणा की गयी है कि आगे आने वाले समय में ईवी की कीमतें कम हो जायेंगी, वहीं अगर आप इलेक्ट्रॉनिक वाहन खरीदने की तैयारी में हैं तो थोड़ा इंतजार कर लें। दूसरी ओर बजट- 2023 में लग्जरी गाड़ियों की कस्टम ड्यूटी चार्ज को बढ़ा दिया गया है, जोकि पहले 60 % फीसद था। वहीं अब विदेश से इम्पोर्ट की गयी लग्जरी कारों, इलेक्ट्रिक व्हीकल आदि पर कस्टम ड्यूटी 70 % फीसद लगेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement