Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिकी डॉलर की बादशाहत खत्म करने के लिए चीन ने चला नया पैंतरा, जानें वर्ल्ड मार्केट पर क्या होगा असर

अमेरिकी डॉलर की बादशाहत खत्म करने के लिए चीन ने चला नया पैंतरा, जानें वर्ल्ड मार्केट पर क्या होगा असर

पिछले साल रूसी आयात में युआन में भुगतान का हिस्सा 4 से बढ़कर 23 प्रतिशत हो गया। फरवरी में युआन ने अपने इतिहास में पहली बार मास्को एक्सचेंज पर सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा के रूप में डॉलर को पीछे छोड़ दिया।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 08, 2023 16:03 IST
डॉलर - India TV Paisa
Photo:AP डॉलर

रूस पर प्रतिबंध के मद्देनजर चीन ने अमेरिकी डॉलर पर अपनी निर्भरता कम करने के प्रयास में व्यापार में युआन का इस्तेमाल बढ़ाने पर जोर दिया है। यह जानकारी ब्रिटेन के एक अखबार ने दी है। ताइवान के साथ चीन के संघर्ष की संभावना के बीच डॉलर आधारित प्रतिबंधों से देश की अर्थव्यवस्था को बचाना डॉलर से अलग होने का सबसे बड़ा कारण रहा। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद, मॉस्को को आर्थिक नुकसान पहुंचाने के लिए सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक देश को अमेरिकी डॉलर आधारित लेनदेन से अलग कर देना था, जिससे अन्य देशों के साथ व्यापार करने की उसकी क्षमता सीमित हो गई।

रूसी आयात में युआन की हिस्सेदारी बढ़ी 

चीनी युआन, पश्चिमी देशों के क्रेमलिन को दंडित करने के प्रयास में एक अनपेक्षित विजेता भी रहा है। पिछले साल रूसी आयात में युआन में भुगतान का हिस्सा 4 से बढ़कर 23 प्रतिशत हो गया। फरवरी में युआन ने अपने इतिहास में पहली बार मास्को एक्सचेंज पर सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा के रूप में डॉलर को पीछे छोड़ दिया। द गार्जियन ने बताया कि अपनी मुद्रा के अंतर्राष्ट्रीयकरण को बढ़ावा देने के लिए चीन यूक्रेन युद्ध से पहले से काम कर रहा है। युआन अभी भी वैश्विक गतिविधि के मामले में डॉलर से बहुत पीछे है, मार्च 2021 और मार्च 2023 के बीच व्यापार वित्त बाजार में, जिसमें कई ट्रिलियन के आँकड़े के साथ डॉलर 80 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है, युआन की हिस्सेदारी दोगुने से अधिक हो गई।

चीन अन्य देशों को भी अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए युआन को अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। अर्जेंटीना और ब्राजील ने हाल ही में अमेरिकी डॉलर की बजाय युआन में चीनी आयात के लिए भुगतान करने के लिए समझौता किया है।

भुगतान युआन में करने की मंजूरी दी

बांग्लादेश ने अप्रैल में घोषणा की कि उसने परमाणु ऊर्जा संयंत्र के विकास के लिए लिए गए एक रूसी ऋण का हिस्सा निपटाने के लिए 31.8 करोड़ डॉलर मूल्य का भुगतान युआन में करने की मंजूरी दी। युआन का एक ऐसे अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए इस्तेमाल होने का यह एक दुर्लभ उदाहरण है, जिसमें चीन शामिल नहीं है। एक चीनी कंपनी ने मार्च में एक फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय कंपनी टोटल एनर्जीज से 65,000 टन तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) खरीदने के लिए युआन का इस्तेमाल किया, पहली बार चीन की मुद्रा का उपयोग अंतरराष्ट्रीय एलएनजी लेनदेन में किया गया है। बीजिंग आवश्यक आयातों के लिए डॉलर के उपयोग पर निर्भर नहीं रहना चाहता, इसलिए यह चीन की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement