Thursday, May 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Cryptocurrency Crash: Bitcoin की कीमत 25,000 डॉलर के नीचे, दूसरी करेंसी भी धड़ाम, जानिए, क्यों आई गिरावट

Cryptocurrency Crash: Bitcoin की कीमत 25,000 डॉलर के नीचे, दूसरी करेंसी भी धड़ाम, जानिए, क्यों आई गिरावट

बाजार के जानकारों का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर दुनियाभर में अनिश्चितता बढ़ी है। इससे निवेशक डरे हुए हैं और वो बिकवाली कर रहे हैं।

Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: June 13, 2022 16:16 IST
Cryptocurrency Crash- India TV Paisa
Photo:FILE

Cryptocurrency Crash

Highlights

  • शेयर बाजारों के साथ-साथ क्रिप्टोकरेंसी मार्केट की भी हालत खराब
  • सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में 5 फीसदी से लेकर 18 फीसदी तक गिरावट
  • बिटक्वॉइन की वैल्यू 20,000 डॉलर तक गिरने का अनुमान लगा रहें विशेषज्ञ
Cryptocurrency Crash: शेयर बाजार के साथ Cryptocurrency मार्केट में भूचाल आ गया है। Bitcoin की कीमत गिरकर 24,035.4 डॉलर तक पहुंच गई है। यह इसका 18 महीने का निचला स्तर है। बिटक्वाइन समेत दूसरी सभी क्रिप्टोकरेंसी में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। दूसरी बड़ी क्रिप्टो Ethereum 15.61 फीसदी गिरकर 1241 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। Cardano, Solana, XRP समेत तताम दूसरी क्रिप्टोकरेंसी 18 फीसदी तक टूटे हुए हैं। आखिर, क्या वजह है कि क्रिप्टोकरेंसी में इतनी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। 
 
Cryptocurrency 
Image Source : INDIA TV
Cryptocurrency 
 

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अनिश्चितता बढ़ी 

बाजार के जानकारों का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर दुनियाभर में अनिश्चितता बढ़ी है। इससे निवेशक डरे हुए हैं और वो बिकवाली कर रहे हैं। गौरतलब है कि भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन ने हाल ही में कहा कि क्रिप्टोकरेंसी एक केंद्रीकृत नियामक प्राधिकरण के अभाव में ‘कैरिबियाई समुद्री लुटेरों की दुनिया’ जैसी है। इसके बाद से निवेशकों में और चिंता बढ़ी है। 
 

डिजिटल मुद्रा आने के बाद मामला ‘समाप्त’ हो जाएगा

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने कहा है कि जल्द पेश की जाने केंद्रीय बैंक की डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) से निजी डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन को लेकर जो थोड़ा बहुत भी मामला बनता है, वह ‘समाप्त’ हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर परामर्श पत्र लाने की तैयारी कर रही है। शंकर ने ‘स्टेबल कॉइन’ पर भी आपत्ति जताई है जिसे एक प्रकार की मुद्रा कहा जाता है। रिजर्व बैंक बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी का पुरजोर विरोध करता रहा है। केंद्रीय बैंक का मानना है कि इन तरह की ‘करेंसी’ का कोई अंतनिर्हित मूल्य नहीं है, इसकी प्रकृति ‘सट्टेबाजी’ की है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement