Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Debit Card Fraud: डेबिट कार्ड का ये फीचर है खतरनाक, फ्रॉड से बचने के लिए तुरंत करा दें बंद

Debit Card Fraud: ATM या डेबिट कार्ड का ये फीचर है खतरनाक, फ्रॉड से बचने के लिए तुरंत करा दें बंद

Debit card पर डिफॉल्ट मिलने वाली एक सेवा इन दिनों कई ग्राहकों के अकाउंट खाली कर रही है। जिसे देखने हुए ग्राहकों को आगाह किया जा रहा है कि वे यह सर्विस बंद कर दें।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 21, 2022 18:27 IST
Debit Card Fraud Alert  - India TV Paisa
Photo:FILE Debit Card Fraud Alert

Highlights

  • बैंक ने लोगों से इंटरनेशनल यूसेज के फीचर को ऑफ करने के लिए कहा है
  • इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन करने की आवश्यकता पड़ने पर आप इसे चालू भी कर सकते हैं
  • इंटरनेट बैंकिंग के बाद सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा डेबिट कार्ड को लेकर हो रहा है

Debit Card Fraud: बैंकिंग व्यवस्था जितनी तेजी से डिजिटल हो रही है, फ्रॉड करने वाले उतने ही नए जुगाड़ निकालकर लोगों के खातों में सेंधमारी कर रहे हैं। इंटरनेट बैंकिंग के बाद सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा डेबिट कार्ड को लेकर हो रहा है। आपको शॉपिंग का पेमेंट करते वक्त पता भी नहीं चलता और आपका डेबिट कार्ड क्लोन हो जाता है। या​ फिर विदेश में बैठे ठग आपके डेबिट कार्ड की ​डिटेल को मर्चेंट के डेटाबेस से चुरा लेते हैं। सबसे बुरी मार तो तब पड़ती है जब आपके खाते से इंटरनेशनल पेमेंट हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी बैंक का डेबिट एवं एटीएम कार्ड उपयोग करते हैं तो आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए। 

बंद कर दें ये डिफॉल्ट फीचर 

डेबिट कार्ड पर डिफॉल्ट मिलने वाली एक सेवा इन दिनों कई ग्राहकों के अकाउंट खाली कर रही है। जिसे देखने हुए ग्राहकों को आगाह किया जा रहा है कि वे यह सर्विस बंद कर दें। दरअसल यह सर्विस है इंटरनेशनल पेमेंट की सुविधा। जो कि अधिकतर डेबिट कार्ड में आती है। जो इंटरनेशनल पेमेंट की सुविधा देती है। यदि आप कोई भी विदेश यात्रा नहीं कर रहे हैं और इंटरनेशनल वेबसाइट से पर्चेज नहीं कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप यह सेवा बंद ही कर दें। 

बैंक कर रहे हैं अलर्ट 

हाल ही में केनरा बैंक ने ग्राहकों को साइबर क्राइम, फ्रॉड्स से बचने के लिए अलर्ट किया है। केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों को एटीएम से जुड़े इस फीचर को ऑफ करने के लिए कहा है, ताकि भविष्य में कोई अनहोनी ना हो और ग्राहक किसी फ्रॉड का शिकार ना हो। केनरा बैंक ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है और कंपनी के लेटरहेड पर ग्राहकों को अलर्ट किया है। हालांकि यह संदेश केनरा बैंक के ग्राहकों के लिए है, लेकिन यदि आपका अकाउंट किसी अन्य बैंक में भी है तो भी आपके लिए यह जरूरी खबर है।

इंटरनेशनल यूजेज बंद कर दें

बैंक की ओर से जारी की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार, बैंक ने लोगों से इंटरनेशनल यूसेज के फीचर को ऑफ करने के लिए कहा है। इसमें कहा गया है कि किसी भी अनचाहे ट्रांजेक्शन से बचने के लिए कृपया अपने कार्ड में मोबाइल बैंकिंग, नेटबैंकिंग, एटीएम या ब्रांच से इंटरनेशनल यूसेज को बंद कर दें। बैंक की ओर से ये इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि कई ग्राहकों के साथ इंटरनेशनल फ्रॉड होते रहते हैं। 

दोबारा कर सकते हैं चालू

ऐसा नहीं है कि एक बार बंद करने के बाद आपकी ये सेवा समाप्त हो जाएगी। अगर आपको इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन करने की आवश्यकता पड़ती है तो आप इसे चालू भी कर सकते हैं। आप इसे ज्यादा टाइम खर्च किए बिना आसानी से वापस शुरू भी कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement