Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Swiggy में डिलीवरी बॉय को मिलती है ये खास सुविधा, कई फुल टाइम जॉब देने वाली कंपनियां भी नहीं कर पाती ऑफर

Swiggy में डिलीवरी बॉय को मिलती है ये खास सुविधा, कई Full Time जॉब देने वाली कंपनियां भी नहीं कर पाती ऑफर

Swiggy Job Facility: 2014 में स्थापित स्विगी आज भारत का अग्रणी ऑन-डिमांड डिलीवरी प्लेटफॉर्म है, जिसका लक्ष्य सेवा में सहूलियत के साथ शहरी उपभोक्ताओं के जीवन को आसान बनाना है। अब वह अपने डिलीवरी पार्टनर्स के लाइफ को भी आसान बनाने की कोशिश में है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: May 03, 2023 16:37 IST
Swiggy Delivery Boy- India TV Paisa
Photo:FILE Swiggy Delivery Boy

Swiggy Delivery Boy: स्विगी अपनी सर्विसेज को लोगों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अपने डिलीवरी पार्टनर्स की सुरक्षा एवं सेहत को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। स्विगी ने वित्त वर्ष 2022-23 में अपने डिलीवरी पार्टनर्स को क्लेम के रूप में कुल 31 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की है। स्विगी अपने डिलीवरी पार्टनर्स को 2015 से ही इंश्योरेंस की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। इसने हाल ही में हेल्थ इंश्योरेंस, पर्सनल एक्सीडेंट और एक्सीडेंटल डेथ तथा मोबाइल फोन डैमेज को कवर करने के लिए रिलायंस जनरल इंश्योरेंस से साझेदारी की है। स्विगी के परिचालन प्रमुख मिहिर शाह ने कहा कि डिलीवरी पार्टनर हमारी सेवाओं की रीढ़ हैं। एक गलत अवधारणा फैली हुई है कि ये लोग कर्मचारी नहीं हैं, इसलिए उन्हें स्विगी से हेल्थकेयर सपोर्ट नहीं मिलता होगा। पिछले कई वर्षों से हम अपने डिलीवरी पार्टनर्स और उनके परिवारों को इंश्योरेंस एवं अन्य लाभ प्रदान कर रहे हैं। स्विगी अपने डिलीवरी पार्टनर्स के लिए इंडस्ट्री-बेस्ट सेफ्टी और वेल-बीइंग के कदमों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है।’इंश्योरेंस के अतिरिक्त स्विगी अपने डिलीवरी पार्टनर्स को एक संपूर्ण पैकेज उपलब्ध कराता है, जिसमें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं, कोविड-19, पर्सनल एक्सीडेंट और मोबाइल फोन के लिए इंश्योरेंस कवरेज जैसे लाभ शामिल हैं। वे 5000 रुपये तक का मोबाइल इंश्योरेंस कवर ले सकते हैं।

10 लाख रुपये तक का कवर

हॉस्पिटलाइजेशन एवं ओपीडी कवर के साथ-साथ डिलीवरी पार्टनर्स की मौत की स्थिति में 10 लाख रुपये प्रदान किए जाते हैं। 96 प्रतिशत क्लेम के मामले सात दिन में निपटा लिए जाते हैं।

डिलीवरी पार्टनर्स और उनके आश्रितों को देशभर में 8000 से ज्यादा नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस क्लेम और निशुल्क एवं ऑन-डिमांड एंबुसेंल सेवा भी मिलती है। स्विगी ने 2021 से अपनी महिला डिलीवरी पार्टनर्स के लिए हर महीने ‘नो क्वेश्चंस आस्क्ड’ की नीति के साथ दो दिन की वैतनिक छुट्टी (पेड लीव) की शुरुआत भी की है। यह उद्योग में अपनी तरह की अनूठी पहल है।
सभी महिला डिलीवरी पार्टनर्स और पुरुष डिलीवरी पार्टनर्स की पत्नियां मैटर्निटी कवर की पात्र हैं। महिला डिलीवरी पार्टनर्स की सुरक्षा के लिए कंपनी ने 2022 में ‘प्रिवेंशन ऑफ सेक्सुअल हरैसमेंट पॉलिसी’ लॉन्च की, जिसमें शिकायतों का निपटारा किया जाता है। भारत के 500 से ज्यादा शहरों में ऑन-डिमांड डिलीवरी प्लेटफॉर्म से करीब तीन लाख डिलीवरी पार्टनर्स जुड़े हैं।

क्या है स्विगी की कहानी?

2014 में स्थापित स्विगी आज भारत का अग्रणी ऑन-डिमांड डिलीवरी प्लेटफॉर्म है, जिसका लक्ष्य सेवा में सहूलियत के साथ शहरी उपभोक्ताओं के जीवन को आसान बनाना है। स्विगी सैकड़ों शहरों में 2,00,000 से ज्यादा रेस्टोरेंट से ग्राहकों को जोड़ रहा है। इसकी क्विक ग्रॉसरी सर्विस इंस्टामार्ट भी 25 से ज्यादा शहरों में उपलब्ध है। स्विगी ने हाल ही में डाइनआउट का विकल्प भी जोड़ा है, जिसके माध्यम से देशभर के 20 शहरों में ग्राहक डाइनआउट और इवेंट्स के लिए बुकिंग कर सकते हैं। नवीनतम टेक्नोलॉजी के प्रयोग से स्विगी आसान, तेज और भरोसेमंद डिलीवरी सर्विस देता है। स्विगी के डिलीवरी एक्जीक्यूटिव के माध्यम से डिलीवर होने वाले हर ऑर्डर में ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए फास्ट डिलीवरी, नो मिनिमम ऑर्डर वैल्यू, लाइव ऑर्डर ट्रैकिंग और 24 घंटे कस्टमर सपोर्ट सर्विस जैसी सुविधाएं दी जाती हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement