Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अलास्का एयरलाइंस की आपातकालीन लैंडिंग के बाद हरकत में DGCA, भारतीय एयरलाइंस कंपनियों को दिया ये निर्देश

अलास्का एयरलाइंस की आपातकालीन लैंडिंग के बाद हरकत में DGCA, भारतीय एयरलाइंस कंपनियों को दिया ये निर्देश

अलास्का एयरलाइंस ने अपने सभी बोइंग 737-9 विमानों का परिचालन रोक दिया है। ऐसे ही एक विमान की एक खिड़की और उसके साथ जुड़ी केबिन की दीवार का एक हिस्सा निकलकर हवा में उड़ जाने के बाद ओरेगॉन के पोर्टलैंड में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी थी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 06, 2024 20:44 IST
बोइंग 737-9 मैक्स विमान- India TV Paisa
Photo:FILE बोइंग 737-9 मैक्स विमान

विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शनिवार को घरेलू एयरलाइन को अपने बेड़े में सभी बोइंग 737-8 मैक्स विमानों के आपातकालीन निकास का तुरंत निरीक्षण करने का निर्देश दिया। यह निर्देश अलास्का एयरलाइंस में बोइंग 737-9 मैक्स विमान से जुड़ी घटना के मद्देनजर दिया गया है। अलास्का एयरलाइंस की उड़ान के दौरान शुक्रवार को बोइंग 737-9 श्रृंखला के एक विमान की एक खिड़की और मुख्य भाग का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था। विमान के उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद उसकी एक खिड़की में छेद हो जाने की वजह से केबिन के भीतर दबाव कम हो गया। इसके अलावा विमान के मुख्य भाग का कुछ हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया था। 

आपातकालीन निकास का इंस्पेक्शन का ​आदेश 

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अलास्का एअरलाइंस की घटना के बाद बोइंग 737-8 मैक्स विमानों को लेकर निर्देश एहतियाती उपाय है। अधिकारी ने कहा कि डीजीसीए ने सभी भारतीय एयरलाइन को निर्देश दिया है कि वे वर्तमान में अपने बेड़े के हिस्से के रूप में संचालित सभी बोइंग 737-8 मैक्स विमानों पर आपातकालीन निकास का एक बार निरीक्षण करें।’’ जब यह पूछा गया कि क्या निरीक्षण से उड़ान कार्यक्रम प्रभावित हो सकता है, तो अधिकारी ने नहीं में जवाब दिया। वर्तमान में, एयर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट और अकासा एयर के बेड़े में बोइंग 737-8 मैक्स विमान हैं। 

सभी बोइंग 737-9 विमानों का परिचालन रोका

अलास्का एयरलाइंस ने अपने सभी बोइंग 737-9 विमानों का परिचालन रोक दिया है। ऐसे ही एक विमान की एक खिड़की और उसके साथ जुड़ी केबिन की दीवार का एक हिस्सा निकलकर हवा में उड़ जाने के बाद ओरेगॉन के पोर्टलैंड में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी थी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने अलास्का एयरलाइंस के सीईओ बेन मिनिकुची के शुक्रवार देर रात एक बयान के हवाले से कहा, "उड़ान संख्या 1282 पर आज रात की घटना के बाद हमने 65 बोइंग 737-9 विमानों के अपने बेड़े को अस्थायी रूप से बंद करने का एहतियाती कदम उठाने का फैसला किया है।" बोइंग ने एक अलग बयान में कहा कि "एक तकनीकी टीम जांच में सहयोग के लिए तैयार है"। कुल 171 यात्रियों और चालक दल के छह सदस्यों को लेकर ओन्टारियो, कैलिफोर्निया के लिए जाने वाले विमान ने शुक्रवार शाम 4.52 बजे उड़ान भरी और 20 मिनट बाद पोर्टलैंड लौट आया। एक यात्री द्वारा भेजी गई तस्वीरों के अनुसार, हवाई जहाज के धड़ का एक बड़ा हिस्सा और एक खिड़की गायब थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement