Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LIC की ओर से क्या आपको मिला एसएमएस? IPO से पहले पॉलिसीधारकों को दी ये अहम जानकारी

LIC की ओर से क्या आपको मिला एसएमएस? IPO से पहले पॉलिसीधारकों को दी ये अहम जानकारी

एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों को उनके मोबाइल फोन पर भेजे गए संदेश में आईपीओ से जुड़ी जानकारी दी है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 04, 2022 7:51 IST
LIC IPO- India TV Paisa
Photo:FILE

LIC IPO

Highlights

  • 4 मई से लेकर नौ मई तक निवेश कर सकते हैं एलआईसी के आईपीओ में
  • 22.13 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री आईपीओ के जरिये होगी
  • 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दी जाएगी जीवन बीमा निगम के पॉलिसीधारकों को

LIC ने अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के ठीक पहले अपने पॉलिसीधारकों को एसएमएस एवं अन्य माध्यमों से शेयर बिक्री के बारे में जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि एलआईसी का आईपीओ खुदरा एवं संस्थागत निवेशकों के लिए आज से खुल रहा है। इस आईपीओ में निवेशक आज यानी बुधवार से लेकर नौ मई तक निवेश कर सकते हैं। एलआईसी ने निर्गम के लिए शेयर का मूल्य दायरा 902-949 रुपये तय किया है। इसमें मौजूदा पॉलिसीधारकों एवं एलआईसी के कर्मचारियों के लिए कुछ शेयर आरक्षित रखे गए हैं। खुदरा निवेशकों एवं पात्र कर्मचारियों को 45 रुपये प्रति शेयर और पॉलिसीधारकों को 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दी जाएगी। 

बिक्री के लिए 22 करोड़ शेयर उपलब्ध 

निर्गम के दौरान बिक्री के लिए 22.13 करोड़ इक्विटी शेयरों की पेशकश की जाएगी। एलआईसी के शेयर 17 मई को बाजार में सूचीबद्ध होने की संभावना है। एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों को उनके मोबाइल फोन पर भेजे गए संदेश में आईपीओ से जुड़ी जानकारी दी है। एलआईसी प्रिंट एवं टीवी माध्यमों के जरिये इस आईपीओ के बारे में कई महीनों से सूचनाएं प्रसारित करती रही है। एलआईसी ने बताया कि उसने एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं जिनमें घरेलू कंपनियों की बहुतायत है। एंकर निवेशकों के लिए 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 5.92 करोड़ शेयर आरक्षित रखे गए थे। 

20 हजार करोड़ जुटाने की तैयारी 

एलआईसी अपने 3.5 फीसदी शेयरों की बिक्री आईपीओ के जरिये करने वाली है। इससे 20,557 करोड़ रुपये जुटाए जाने की उम्मीद है। गौरतलब है कि जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) की घोषणा के बाद से एलआईसी के 6.48 पॉलिसीधारकों ने देश की इस सबसे बड़ी बीमा कंपनी के शेयर खरीदने को लेकर काफी दिलचस्पी दिखाई है। वित्त मंत्रालय के तहत निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के अनुसार, आईपीओ को लेकर जबर्दस्त प्रतिक्रियाएं मिली हैं। इसके कुछ आंकड़े हमारे पास हैं, मसलन 6.48 करोड़ पॉलिसीधारकों ने कट-ऑफ तिथि (28 फरवरी, 2022) तक अपने पैन नंबर को पॉलिसी विवरण के साथ जोड़ा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement