1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Amazon, स्नैपडील और मीशो पर धड़ल्ले से बेचे जा रहे नकली सामान, अब कोर्ट ने दिया यह आदेश

Amazon, स्नैपडील और मीशो पर धड़ल्ले से बेचे जा रहे नकली सामान, अब कोर्ट ने दिया यह आदेश

न्यायाधीश ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म स्नैपडील, मीशो और अमेजन को नकली उत्पादों को हटाने और उनकी पूरी सूची भी देने का निर्देश दिया है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 05, 2022 15:37 IST
Online Shopping - India TV Hindi
Photo:FILE

Online Shopping 

Highlights

  • दिल्ली हाई कोर्ट ने ई-कॉमर्स कंपनियों से नकली सामान की बिक्री रोकने को कहा
  • न्यायाधीश ने पाया कि ई-कॉमर्स मंचों पर नकली उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा है
  • ग्राहकों की सुरक्षा के लिए इस तरह के उत्पादों को बिक्री पर रोक लगाने की आवश्यकता

Amazon, स्नैपडील और मीशो समेत अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर धड़ल्ले से नकली सामान बेचे जा रहे हैं। इस कालाबाजारी को देखते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर नकली सामान की बिक्री पर रोक लगाने की लिए कहा है। न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने महिलाओं की स्वच्छता वाले उत्पादों के विनिर्माता और विक्रेताओं की तरफ से ऑनलाइन मंचों पर असली जैसे दिखने वाले और नकली उत्पादों की बिक्री के खिलाफ याचिका पर सुनवाई के दौरान यह आदेश दिया है। 

नकली उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा 

न्यायाधीश ने पाया कि नकली उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा है और इन्हें ई-कॉमर्स मंचों पर बिक्री के लिए पेश किया जा रहा है। यह देखते हुए न्यायाधीश ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म स्नैपडील, मीशो और अमेजन को नकली उत्पादों को हटाने और उनकी पूरी सूची भी देने का निर्देश दिया है। न्यायालय ने 25 अप्रैल को जारी अपने आदेश में कहा, अदालत ने कई मामलों में देखा है कि नकली और असली जैसे दिखने वाले उत्पादों को बेचने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है

ग्राहकों की सुरक्षा के लिए खतरा 

अदालत ने कहा है कि ट्रेडमार्क के मालिकों के साथ-साथ इन उत्पादों को खरीदने वाले ग्राहकों की सुरक्षा के लिए इस तरह के उत्पादों को बिक्री पर रोक लगाने की आवश्यकता है। अदालत ने इसके अलावा प्रतिवादी विक्रेता को वादी के उत्पादों के समान या भ्रामक समान चिह्न वाले किसी भी उत्पाद के निर्माण, बिक्री, विज्ञापन, वितरण को रोकने का भी निर्देश दिया है।

Latest Business News