Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फ्रांस की ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज टोटलएनर्जीज ने अडाणी ग्रीन एनर्जी में किया बड़ा निवेश, शेयर में आज भी उछाल

फ्रांस की ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज टोटलएनर्जीज ने अडाणी ग्रीन एनर्जी में किया बड़ा निवेश, शेयर में आज भी उछाल

संयुक्त उद्यम में 1,050 मेगावाट का पोर्टफोलियो है जिसमें भारत में सौर और पवन ऊर्जा दोनों परियोजनाओं के मिश्रण के साथ पहले से ही चालू (300 मेगावाट), निर्माणाधीन (500 मेगावाट) और विकासाधीन परिसंपत्तियों (250 मेगावाट) का मिश्रण शामिल है। इस लेन-देन के साथ टोटलएनर्जीज़ ने एजीईएल के साथ अपने रणनीतिक गठबंधन को मजबूत किया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 27, 2023 11:02 IST
Adani Green Energy - India TV Paisa
Photo:FILE अडाणी ग्रीन एनर्जी

फ्रांस की ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज टोटलएनर्जीज ने अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) के साथ नवीकरणीय ऊर्जा संयुक्त उद्यम में 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है। एजीईएल ने बुधवार को बयान में कहा कि उसने टोटलएनर्जीज के साथ 1,050 मेगावाट का संयुक्त उद्यम (जेवी) पूरा कर लिया है। संयुक्त उद्यम के तहत टोटलएनर्जीज ने परियोजनाओं में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एजीईएल की अनुषंगी कंपनी में 30 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। इस खबर के चलते आज भी अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में तेजी है। शेयर 23 रुपये बढ़कर 1,623.20 रुपये पर कारोबार कर रहा है। वहीं, पिछले एक महीने में इस शेयर ने निवेशकों को 54.18% का रिटर्न दिया है।

संयुक्त उद्यम में 1,050 मेगावाट का पोर्टफोलियो है जिसमें भारत में सौर और पवन ऊर्जा दोनों परियोजनाओं के मिश्रण के साथ पहले से ही चालू (300 मेगावाट), निर्माणाधीन (500 मेगावाट) और विकासाधीन परिसंपत्तियों (250 मेगावाट) का मिश्रण शामिल है। इस लेन-देन के साथ टोटलएनर्जीज़ ने एजीईएल के साथ अपने रणनीतिक गठबंधन को मजबूत किया है। इससे एजीईएल को 2030 तक 45 गीगावाट क्षमता का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी। 

यूएई की कंपनी के साथ संयुक्त उद्यम 

अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस की इकाई अडाणी ट्रांसमिशन स्टेप-फोर (एटीएसएफएल) भारत और विदेशों में स्मार्ट मीटरिंग परियोजनाओं को लागू करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थित एस्यासॉफ्ट होल्डिंग्स (ईएचएल) के साथ एक संयुक्त उद्यम बनाएगी। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने यह जानकारी दी। कंपनी के निदेशक मंडल में समान भागीदारी के साथ प्रस्तावित संयुक्त उद्यम में एटीएसएफएल और ईएचएल की क्रमशः 49 प्रतिशत और 51 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। 

26 दिसंबर को किया गया समझौता 

सूचना में कहा गया है कि अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी एटीएफएसएल के माध्यम से भारत और वैश्विक स्तर पर स्मार्ट मीटरिंग परियोजनाओं को लागू करने के लिए ईएचएल के साथ 49:51 अनुपात में संयुक्त उद्यम के गठन को 26 दिसंबर, 2023 को एक पक्का समझौता किया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement