1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अच्छी खबर: एक कॉल में निपटाए सरकारी बैंकों का काम, SBI, PNB समेत कई बैंकों ने नंबर जारी किए

अच्छी खबर: एक कॉल में निपटाए सरकारी बैंकों का काम, SBI, PNB समेत कई बैंकों ने नंबर जारी किए

PNB ने डेबिट कार्ड ट्रांजैक्शन लिमिट अपडेट, ई-स्टेटमेंट रजिस्टर, चेक पेमेंट को रोकना, अकाउंट फ्रीज करना, अपने कार्ड जो इनेबल या डिसेबल करना, चेक बुक रिक्वेस्ट, चेक स्टेटस आदि को फोन बैंकिंग से जोड़ा है। 

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: January 23, 2022 13:45 IST
Phone Baning - India TV Paisa
Photo:CENTRAL BANK

Phone Baning 

Highlights

  • सभी बैंकिंग आवश्यकताओं को केवल एक कॉल में पूरा करें
  • कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बैंकों का फोन बैंकिंग पर जोर
  • घर बैठे आसानी से सभी जरूरी काम फोन बैंकिंग से कर सकते हैं पूरा

नई दिल्ली। प्राइवेट बैंकों को टक्कर देने के लिए सरकारी बैंक भी अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने पर जोर दे रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई),  पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) समेत कई सकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों को घर बैठे बैंकिंग सेवा का लाभ देने के लिए अपनी कई सेवाओं को फोन बैंकिंग से जोड़ने पर जोर दे रहे हैं। यानी अब आप बैंक ई—स्टेटमेंट, यूपीआई को ब्लॉक कराना, चेक भुगतान को रोकना, खाता को थोड़े समय के लिए फ्रीज कराना, कार्ड को  इनेबल या डिसेबल करना समेत कई जरूरी काम एक कॉल कर निपटा सकते हैं। आइए, जानते हैं कौन—कौन से बैंकों ने जारी किए हैं नए नंबर। 

पंजाब नेशनल बैंक 

पंजाब नेशनल बैंक ने एक ट्वीट किया है। बैंक ने ट्वीट में तीन नंबर शेयर करते हुए कहा है, सभी बैंकिंग आवश्यकताओं को केवल एक कॉल में पूरा करें। इसके साथ ही बैंक ने 10 जरूरी कामों की सूची जारी की है जिसे ग्राहक घर बैठे कॉल के जरिये करा सकते हैं। PNB ने डेबिट कार्ड ट्रांजैक्शन लिमिट अपडेट, ई-स्टेटमेंट रजिस्टर, UPI/IBS/MBS ब्लॉक करने की सुविधा, चेक पेमेंट को रोकना, अकाउंट फ्रीज करना, बैलेंस इंक्वायरी और लास्ट 5 ट्रांजैक्शन चेक करना, डेबिट कार्ड ब्लॉक करना या इश्यू करना, ग्रीन पिन जेनेरेट करना या ब्लॉक करना, अपने कार्ड जो इनेबल या डिसेबल करना, चेक बुक रिक्वेस्ट, चेक स्टेटस आदि का फोन बैंकिंग से जोड़ा है। 

एसबीआई

SBI ने अपने ग्राहकों के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया है। एसबीआई ने कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अपने ग्राहकों को सलाह दिया है कि घर पर रहें और सुरक्षित रहें। हम आपकी सेवा के लिए हैं। SBI ने तत्काल बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने में टोल फ्री नंबर 1800 1234 जारी किया है। 

बैंक ऑफ बड़ौदा 

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सहूलियत देने के लिए बिल पेमेंट सर्विस शुरू किया है। बैंक ने इसके लिए बीओबी वर्ल्ड नाम से सेवा शुरू की है। साथ ही बैंक ने व्हाट्सऐप बैंकिंग सेवा भी शुरू की है। बैंक के व्हाट्सऐप बैंकिंग में बैलेंस चेक, डेबिट कार्ड ब्लॉक करना, मिनी स्टेटमेंट, बैंकिंग उत्पादों के बारे में जानना, चेक बुक रिक्वेस्ट, चेक स्टेटस, ब्याज दर व सर्विसेज आदि शामिल हैं। बैंक की व्हाट्सऐप बैंकिंग का फायदा उठाने के लिए मोबाइल की कॉन्टेक्ट लिस्ट में बैंक का व्हाट्सऐप बिजनेस नंबर 8433888777 सेव करना होगा। 

सेंट्रल बैंक 

सरकारी क्षेत्र का बैंक सेंट्रल बैंक भी मोबाइल बैंकिंग पर जो दे रहा है। बैंक ने लोन समेत कई दूसरी सुविधाओं का लाभ मोबाइल बैंकिंग के जरिये दे रहा है। बैंक ने इसके लिए 9223901111 नंबर जारी किया है।

Write a comment
erussia-ukraine-news