Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Google के CEO सुंदर पिचाई को मिला पद्म भूषण, सम्मान लेते वक्त हुए भावुक; जानिए क्या कहा?

Google के CEO सुंदर पिचाई को मिला पद्म भूषण, सम्मान लेते वक्त हुए भावुक; जानिए क्या कहा?

भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से गूगल के सीईओ और भारतीय मुल के संदर पिचाई को सम्मानित किया गया। इस दौरान वह काफी भावुक नजर आए और भारत को लेकर कई बातें कही।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 03, 2022 10:16 IST
Google के CEO सुंदर पिचाई को मिला पद्म भूषण- India TV Paisa
Photo:TWITTER/TARANJIT SINGH SANDHU Google के CEO सुंदर पिचाई को मिला पद्म भूषण

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को व्यापार और उद्योग श्रेणी में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। मौके पर भावुक होते हुए पिचाई ने कहा कि भारत मेरा एक हिस्सा है और मैं जहां भी जाता हूं, इसे अपने साथ ले जाता हूं।

भारत नहीं आ पाए पिचाई

पिचाई को इस साल की शुरुआत में 17 पुरस्कार विजेताओं में से एक नामित किया गया था। भारत नहीं आ पाने के चलते उन्हें शुक्रवार को सैन फ्रांसिस्को में उनके करीबी परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

'भारत के चलते आज यहां तक पहुंचा'

जब पिचाई को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया तब उन्होंने कहा कि मैं आज जो भी हूं वह भारत के चलते संभव हो पाया है। भारत ने मुझे आकार दिया है। मैं इस सम्मान के लिए भारत सरकार और भारत के लोगों का हृदय से आभारी हूं। भारत मेरा एक हिस्सा है, और मैं गूगल तथा भारत के बीच महान साझेदारी को जारी रखने की आशा करता हूं, क्योंकि हम अधिक लोगों तक टेक्नोलॉजी के लाभ को पहुंचाने के लिए मिलकर काम करते हैं। बता दें, 50 वर्षीय पिचाई ने अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू से पुरस्कार स्वीकार किया है। 

गूगल के सीईओ ने कहा, "भारत मेरा एक हिस्सा है और मैं जहां भी जाता हूं इसे अपने साथ ले जाता हूं। मैं सौभाग्यशाली हूं कि मैं एक ऐसे परिवार में पला-बढ़ा, जहां सीखने और ज्ञान प्राप्त करने की इच्छाशक्ति को महत्व देकर इसे संजोया गया।"

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की टेक्नोलॉजी के दृष्टिकोण को याद करते हुए जो 3S - गति, सरलता और सेवा को जोड़ती है, संधू ने आशा व्यक्त की कि Google भारत में हो रही डिजिटल क्रांति का पूरा उपयोग करेगा।

भारत के इनोवेशन दुनिया भर में फेमस

उन्होंने कहा कि भारत में किए गए इनोवेशन दुनिया भर के लोगों को लाभान्वित कर रहे हैं - डिजिटल भुगतान से लेकर आवाज टेक्नोलॉजी तक सभी चीजें भारत में इस्तेमाल हो रही है।

उन्होंने अपने अनुभव को शेयर करते हुए कहा, "मैं Google और भारत के बीच महान साझेदारी को जारी रखने की आशा करता हूं, क्योंकि हम प्रौद्योगिकी के लाभों को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए मिलकर काम करते हैं। प्रधान मंत्री मोदी की डिजिटल इंडिया दृष्टि निश्चित रूप से उस प्रगति के लिए एक बड़ा कारण रही है और मुझे गर्व है कि Google दो परिवर्तनकारी दशकों में सरकारों, व्यवसायों और समुदायों के साथ साझेदारी करते हुए भारत में निवेश करना जारी रखता है।"

आगे काफी मौके नजर आ रहे

भारत द्वारा G20 की अध्यक्षता संभालने पर पिचाई ने कहा, "यह एक ऐसे इंटरनेट को आगे बढ़ाकर वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर सहमति बनाने का एक अद्भुत अवसर है जो खुला, कनेक्टेड, सुरक्षित और सभी के लिए काम करता है। यह एक लक्ष्य है जिसे हम साझा करते हैं, और प्रतिबद्ध हैं।"

Latest Business News