Thursday, July 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. केंद्र सरकार ने की 'माहिर' मिशन की शुरुआत, बिजली क्षेत्र में उभरती तकनीकों का मिलेगा देश को फायदा

केंद्र सरकार ने की 'माहिर' मिशन की शुरुआत, बिजली क्षेत्र में उभरती तकनीकों का मिलेगा देश को फायदा

उभरती प्रौद्योगिकियों की पहचान कर और उन्हें कार्यान्वयन के स्तर पर ले जाकर माहिर मिशन उन्हें भविष्य के आर्थिक विकास के लिए मुख्य ईंधन के रूप में उपयोग करना चाहता है

Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 08, 2023 8:20 IST
Power Sector - India TV Paisa
Photo:AP Power Sector

सरकार ने बिजली क्षेत्र में उभरती प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने और देश को एक विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए 'उन्नत और उच्च प्रभाव अनुसंधान मिशन' (माहिर) की शुरुआत की है। बिजली मंत्रालय ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि 'उन्नत और उच्च प्रभाव अनुसंधान मिशन' (माहिर) का उद्देश्य बिजली क्षेत्र में नवीनतम और उभरती प्रौद्योगिकियों के स्वदेशी अनुसंधान, विकास और प्रदर्शन को सुविधा प्रदान करना है। 

क्या है माहिर मिशन

बयान के मुताबिक, उभरती प्रौद्योगिकियों की पहचान कर और उन्हें कार्यान्वयन के स्तर पर ले जाकर माहिर मिशन उन्हें भविष्य के आर्थिक विकास के लिए मुख्य ईंधन के रूप में उपयोग करना चाहता है और इस प्रकार भारत को दुनिया का एक विनिर्माण केंद्र बनाना चाहता है। बिजली मंत्रालय और नवीन एवं अक्षय ऊर्जा मंत्रालय ने संयुक्त रूप से एक राष्ट्रीय मिशन शुरू किया है। इस आशय का कार्यालय ज्ञापन जारी कर दिया गया है। 

देश में विकसित होंगी तकनीकें

मिशन को दो मंत्रालयों के तहत ऊर्जा मंत्रालय, नवीन एवं अक्षय ऊर्जा मंत्रालय और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के वित्तीय संसाधनों से लेकर वित्तपोषित किया जाएगा। किसी भी अतिरिक्त धन की आवश्यकता भारत सरकार के बजटीय संसाधनों से जुटाई जाएगी। इसके अलावा, यह प्रौद्योगिकियों के संयुक्त विकास के लिए दुनिया की सर्वश्रेष्ठ प्रयोगशालाओं के साथ सहयोगकर्ता की तलाश करेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement