Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारी बारिश से सब्जियों को आया बुखार, टमाटर 200 के पार तो भिंडी करेला लौकी के दाम सुनकर आप भी बोलेंगे हाय राम!

भारी बारिश से सब्जियों को आया बुखार, टमाटर 200 के पार तो भिंडी करेला लौकी के दाम सुनकर आप भी बोलेंगे हाय राम!

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की अधिकतम कीमत राजस्थान के सवाई माधोपुर में 200 रुपये प्रति किलोग्राम रही जबकि न्यूनतम कीमत चूरू में 31 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 11, 2023 7:45 IST
Vegetables price- India TV Paisa
Photo:FREEPIK vegetables price

मानसून ने देर से ही सही लेकिन जुलाई आने से पहले पूरे देश को अपने आगोश में ले लिया। जून में बारिश को तरस रहे देश के कई हिस्से जुलाई में प्रकृति की विभीषिका झेल रहे हैं। बारिश से सिर्फ आम लोग ही परेशान नहीं है, वहीं अन्नदाता किसान भी बारिश की मार से बेहाल हैं। इसका असर देश में सब्जियों की कीमतों पर पड़ रहा है। बरसात से जहां खेतों में खड़ी फसल बरबाद हो रही है, वहीं स​प्लाई चेन टूटने से गांव से फसल को शहरों के बाजार तक ले जाना मुश्किल हो रहा है। 

उत्तर भारत में बरसी महंगाई की आफत 

मौसम की इस मार की वजह से सब्जियों को बुखार आने लगा है। टमाटर पहले से ही लाल था, वहीं अब उत्तर भारत में भारी बारिश के चलते अन्य सब्जियों की कीमतें भी 100 रुपये के पास पहुंच रही हैं। जमीन के नीचे उगाई जाने वाली प्याज और अदरक जैसी सब्जियां भी खराब मौसम की चपेट में आ गई हैं। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश हुई है। इससे कई फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका है। 

200 के पार पहुंचा टमाटर 

दिल्ली समेत देश के कुछ हिस्सों में टमाटर की खुदरा कीमतें 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। कारोबारियों ने कहा कि उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो जाने से टमाटर की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत सोमवार को 104.38 प्रति किलोग्राम थी। इसकी अधिकतम कीमत राजस्थान के सवाई माधोपुर में 200 रुपये प्रति किलोग्राम रही जबकि न्यूनतम कीमत चूरू में 31 रुपये प्रति किलोग्राम थी। इन आंकड़ों से पता चलता है कि महानगरों में टमाटर की खुदरा कीमत कोलकाता में सर्वाधिक 149 रुपये प्रति किलोग्राम रही। इसके बाद मुंबई में 135 रुपये प्रति किलोग्राम, चेन्नई में 123 रुपये प्रति किलोग्राम और दिल्ली में 100 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर टमाटर बिका। टमाटर और अन्य सब्जियों की खुदरा कीमतें उनकी गुणवत्ता और उनके विक्रय स्थान पर निर्भर करती हैं। 

जल्दी नहीं घटेंगी कीमतें 

दिल्ली स्थित आजादपुर सब्जी मंडी के सदस्य और आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा, "पिछले दो दिनों में भारी बारिश के कारण दिल्ली में टमाटर की आपूर्ति और बाधित हुई है। अगर भारी बारिश जारी रही तो कीमतों में जल्दी कमी आने की संभावना नहीं है।" आजादपुर मंडी में सोमवार को टमाटर का थोक भाव 100-160 रुपये प्रति किलो था। कौशिक ने कहा कि मौजूदा मांग हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक से पूरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि हर साल मानसून के मौसम में ज्यादातर सब्जियों की कीमतें बढ़ जाती हैं क्योंकि जलभराव के कारण कुछ फसलें खराब हो जाती हैं। 

टमाटर की देखादेखी ये सब्जियां महंगी 

टमाटर ही नहीं दूसरी सब्जियां भी अब महंगी हो रही हैं। फ्रेंच बीन्स, फूलगोभी, पत्तागोभी और अदरक जैसी अन्य सब्जियों के अलावा प्याज और आलू की खुदरा कीमतों भी बढ़ गई हैं। अधिकांश सब्जियों के खुदरा दाम 60 रुपये प्रति किलो से ऊपर हैं। उदाहरण के लिए, भिंडी की खुदरा कीमत 80 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि करेला, लौकी और खीरे की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम है, फूलगोभी 180 रुपये प्रति किलोग्राम तक बेची जाती है। पिछले एक पखवाड़े में अदरक के भाव 240 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 300 रुपये प्रति किलो हो गए हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement