Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Aadhaar Card Update: आधार पर लगी फोटो नहीं है पसंद, ऐसे करें अपडेट; जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Aadhaar Card Update: आधार पर लगी फोटो नहीं है पसंद, ऐसे करें अपडेट; जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Aadhaar Card Photo Update: आप आसानी से अपने आधार की फोटो को अपडेट करा सकते हैं। इसका स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस और फीस हम आर्टिकल में विस्तार से बता रहे हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: February 27, 2024 14:09 IST
Aadhaar Photo Update- India TV Paisa
Photo:FILE Aadhaar Photo Update

आधार एक सरकारी दस्तावेज है। इसका इस्तेमाल सिम लेने से लेकर बैंक अकाउंट और तमाम सरकारी और गैर-सरकारी कार्यों के लिए किया जाता है। कई बार देखा जाता है कि बहुत से लोगों को आधार कार्ड पर लगी अपनी फोटो पसंद नहीं आती है। लेकिन बहुत कम लोगों को जानकारी है कि एड्रेस, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर के साथ आप अपनी फोटो भी आधार में अपडेट करा सकते हैं। इसका पूरा प्रोसेस हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। 

आधार कार्ड में फोटो कैसे बदलते हैं?

  • आधार की फोटो बदलने के लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज से आधार पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फिर इसका प्रिंटआउट ले लें। 
  • फिर इस फॉर्म को भरकर नजदीकी आधार केंद्र जाएं। 
  • इसके बाद आपका बायोमेट्रिक लिया जाएगा। 
  • अब आधिकारी आपकी लाइव फोटो लेगा। 
  • इसके बाद आपका एक्नॉलेजमेंट स्लिप आपको दी जाएगी। इस पर अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) दिया गया होगा। इसके जरिे आपको अपनी ऐप्लीकेशन को ट्रैक कर सकते हैं। 

क्या ऑनलाइन बदल सकते हैं आधार की फोटो?

आधार की फोटो बदलने के लिए आपके बायोमेट्रिक की आवश्यकता होती है। बिना ऐसा किए नई फोटो को आधार सिस्टम में अपलेड नहीं किया जा सकता है। इस वजह से आपको आधार केंद्र पर जाकर ऑफलाइन तरीके से ही फोटो को अपलेड कराना होगा। मौजूदा समय में आप केवल अपना पता ही ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। बाकी सभी के लिए बायोमेट्रिक की आवश्यकता होती है। इस वजह से आपको आधार सेंटर ही जाकर जानकारी अपडेट करानी होगी। 

आधार फोटो अपडेट के लिए कितनी लगती है फीस 

आधार फोटो अपडेट करने की फीस 100 रुपये है। आधार की वेबसाइट के मुताबिक आवेदन करने के 30 दिनों के अंदर आपकी फोटो अपडेट हो जाएगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement