Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. खिलौने बनाने का बिजनेस भी खूब कराता है कमाई, जानें कैसे कर सकते हैं शुरू, समझें सबकुछ

खिलौने बनाने का बिजनेस भी खूब कराता है कमाई, जानें कैसे कर सकते हैं शुरू, समझें सबकुछ

आने वाले समय में भारत में खिलौनों की डिमांड तेज होने वाली है। ऐसे में इस कारोबार में डिमांड बढ़ने से इससे कमाई की अच्छी संभावना है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 20, 2023 11:01 IST
खिलौने बनाने का बिजनेस - India TV Paisa
Photo:PIXELS खिलौने बनाने का बिजनेस

अगर आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खिलौने (Toys)की मैनुफैक्चरिंग का कारोबार (Toys Manufacturing Business) एक गुड आइडिया साबित हो सकता है। यह कारोबार कमाई भी अच्छी कराता है। अगर आप इसमें रुचि रखते हैं तो आप इस पर विचार कर सकते हैं। इसके लिए कम पूंजी में भी शुरुआत की जा सकती है।  आने वाले समय में खिलौनो की डिमांड तेज होने वाली है। badabusiness की खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय निवेश संवर्धन एवं सुविधा एजेंसी की मानें तो भारत में खिलौने (Toys Manufacturing) की इंडस्ट्री 1.5 अरब डॉलर का है। अनुमान है कि साल 2024 में देश में यह कारोबार 2-3 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा। ऐसे में आप अगर पहल करें तो शानदार कमाई कर सकते हैं। आइए जान लेते हैं इससे जुड़ी जरूरी बातें, ताकि आपको इसमें मदद मिल सके। 

सबसे पहले मार्केट रिसर्च करें

खिलौना मैनुफैक्चरिंग कारोबार शुरू करने की प्लानिंग से पहले मार्केट रिसर्च करना जरूरी है। पर्याप्त और अच्छी तरह किए गए रिसर्च से आपको अपना बिजनेस (Toys Manufacturing Business) मॉडल तैयार करने  में मदद मिलेगी। इससे आप अपने कॉम्पिटीटर और टारगेट ऑडिएंस से काफी कुछ सीखते हैं। 

इनोवेटिव प्रोडक्ट्स लाएं

मार्केट में चूकि कॉम्पिटीशन जबरदस्त है तो इसके लिए आपको इनोवेटिव प्रोडक्ट्स लाने पर विचार करना चाहिए। इससे आपके खिलौनों की डिमांड बनी रहेगी। खिलौनों की कुछ अलग हटकर डिजाइन और फीचर्स पर काम करना चाहिए, ताकि कस्टमर्स उस वजह से आपके प्रोडक्ट्स खरीदने आएं। यह आपको बाकी कॉम्पिटीटर से अलग कर देंगे। 

रॉ मटीरियल 

खिलौना बनाने का मैनुफैक्चरिंग (Toys Manufacturing Business) प्रोसेस बहुत आसान है। आपको बेसिक रॉ मटीरियल की जरूरत होती है। जैसे आपको पैटर्न, फैब्रिक कटिंग, मोल्ड मेकिंग, स्टफिंग के लिए फाइबर, सिलाई मशीन और आई और नोज पिंचिंग की जरूरत होती है। 

अगर आप सिर्फ स्टफ खिलौने की मैनुफैक्चरिंग करना चाहते हैं, तो आपको प्रीमियम क्वालिटी के रॉ मटीरियल और एक सिलाई मशीन की जरूरत होगी। लेकिन, अगर आप एक मैनुफैक्चरिंग यूनिट सेट अप करना चाहते हैं, तो आपको पहले एक जगह का चुनाव करना होगा। आखिर में आपको खिलौने बनाने वाली मशीनरी सेट अप करने की जरूरत होगी। 

ये मशीन और उपकरण की होगी जरूरत

खिलौने की मैनुफैक्चरिंग यूनिट (Toys Manufacturing Business) के लिए डिजिटल मल्टीमीटर, टेम्प कंट्रोल्ड, ड्रिलिंग मशीन, एलसीआर मीटर, एनालॉग मीटर, टूल किट, इलेक्ट्रॉनिक स्क्रूड्राइवर, कम्बाइंड सोल्डरिंग डीसोल्डरिंग स्टेशन, हाई स्पीड मिनी ड्रील सेट, डिजिटल स्टोरेज ओसिलोस्कोप टूल्स, इक्विपमेंट और डाइज की जरूरत होगी। साथ ही एक बात ध्यान रहे कि आपको अपने यूनिट को आग से बचाने के लिए फायर प्रोटेक्शन सिस्टम भी सेटअप करना होगा। अगर आप भारत में खिलौनो (Toys) के स्टोर शुरू करना चाहते हैं तो आपको शुरू में करीब 2 से 5 लाख रुपये तक की पूंजी की जरूरत पड़ेगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement