Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ICICI Securities शेयर बाजार से होगी डीलिस्ट, शेयरधारकों से मिली मंजूरी

ICICI Securities शेयर बाजार से होगी डीलिस्ट, शेयरधारकों से मिली मंजूरी

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज को डीलिस्ट करने को लेकर कंपनी को शेयरधारकों से मंजूरी मिल गई है। कंपनी के 72 प्रतिशत शेयरधारकों ने डीलिस्ट के पक्ष में मतदान किया गया है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: March 28, 2024 20:14 IST
ICICI Bank- India TV Paisa
Photo:FILE ICICI Bank

देश के बड़े कारोबारी समूहों में से एक आईसीआईसीआई ग्रुप की कंपनी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज को शेयरधारकों से स्टॉक को  एक्सचेंजों से डीलिस्ट करने की अनुमति मिल गई है। कंपनी के करीब 72 प्रतिशत शेयरधारकों ने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के शेयर बाजार से डीलिस्ट होने का समर्थन किया है। हालांकि, इस प्रस्ताव का विरोध करने वालों में ज्यादातर रिटेल निवेश थे। 

संस्थागत निवेशकों ने किया समर्थन 

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की ओर से शेयर को डीलिस्ट करने को लेकर एक्सचेंजों को दी गई सूचना में कहा गया कि कंपनी को शेयर बाजार से हटाने के प्रस्ताव का 83.8 प्रतिशत संस्थागत निवेशकों ने समर्थन किया है। वहीं, 67.8 प्रतिशत गैर-संस्थागत निवेशकों ने इस प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया। 

आईसीआईसीआई बैंक में होगा विलय 

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज को डीलिस्ट किया जाएगा और इसका ग्रुप की मूल कंपनी आईसीआईसीआईसी बैंक में विलय कर दिया जाएगा। आईसीआईसीआईसी बैंक में विलय के चलते आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के प्रत्येक 100 शेयरों पर शेयरधारकों को आईसीआईसीआई बैंक के 67 शेयर जारी किए जाएंगे। दिसंबर 2023 तक के डेट के अनुसार कंपनी में घरेलू और विदेशी संस्थागत निवेशकों के पास कंपनी की 16.68 प्रतिशत हिस्सेदारी है।  बाकी की 8.55 प्रतिशत हिस्सेदारी गैर-संस्थागत निवेशकों के पास है। 

विलय को लेकर आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का कहना है कि मौजूदा समय में बढ़ते बाजार कम्पीटीशन और  नियामक माहौल बदलता जा रहा है। अगर कंपनी अलग से लिस्टेड रहती है तो इससे उसके बिजनेस पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का शेयर

इस घोषणा के बाद आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का शेयर 4.2 प्रतिशत गिरकर 710 रुपये पर आ गया। बाद में नुकसान की कुछ भरपाई करते हुए यह पिछले बंद भाव से 1.63 गिरावट के साथ 729 रुपये पर बंद हुआ। हालांकि, आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में तेजी देखी गई और यह 1.13 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,096 रुपये पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान इसने 1,105 के उच्चतम स्तर और 1,085 के न्यूनतम स्तर को छुआ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement