Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत के मोबाइल फोन एक्सपोर्ट को लगे पंख, जल्द पांच गुना बढ़कर 50-60 अरब डॉलर तक पहुंचेगा

भारत के मोबाइल फोन एक्सपोर्ट को लगे पंख, जल्द पांच गुना बढ़कर 50-60 अरब डॉलर तक पहुंचेगा

10 साल पहले भारत 98 प्रतिशत मोबाइल फोन का आयात करता था लेकिन आज के समय में लगभग 99 प्रतिशत फोन उपकरण भारत में ही बनते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 07, 2024 14:58 IST
केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्री अश्विनी वैष्णव।- India TV Paisa
Photo:FILE केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्री अश्विनी वैष्णव।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि भारत से मोबाइल फोन एक्सपोर्ट आने वाले समय में पांच गुना से ज्यादा बढ़कर 50-60 अरब डॉलर हो जाएगा। भाषा की खबर के मुताबिक, वैष्णव ने बीते बुधवार को एक फिनटेक कार्यक्रम में कहा कि देश में बने मोबाइल फोन का निर्यात तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले समय में यह 50-60 अरब डॉलर तक पहुंच जाने की उम्मीद है। पिछले साल लगभग 11 अरब डॉलर का मोबाइल निर्यात हुआ था।

इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार भी तेज बढ़ेगा

खबर के मुताबिक, वैष्णव ने कहा कि आने वाले दिनों में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार भी 10 लाख के मौजूदा स्तर से बढ़कर 25 लाख हो जाएगा। उन्होंने कहा कि 10 साल पहले भारत 98 प्रतिशत मोबाइल फोन का आयात करता था लेकिन आज के समय में लगभग 99 प्रतिशत फोन उपकरण भारत में ही बनते हैं। वैष्णव ने भारत की विकास गाथा पर एक प्रजेंटेशन देते हुए यह बात कही।

केंद्रीय मंत्री का कहना यह भी था कि इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में काम करने वाले लोगों की संख्या भी 25 लाख हो जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत साल 2027 तक दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा जबकि साल 2014 में यह 11वें स्थान पर था। वैष्णव ने कहा कि भारत के इस समय पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था होने के समय रेलवे, राजमार्ग, एयरपोर्ट के क्षेत्रों में विशाल बुनियादी ढांचा तैयार किया गया है।

रेलवे में भी जोरदार काम हुआ

संचार और रेल मंत्रालय का भी दायित्व संभालने वाले वैष्णव ने कहा कि पिछले साल 5,200 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन जोड़ी गई जो स्विट्जरलैंड के समूचे रेल नेटवर्क के बराबर है। वैष्णव ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अब तक 4,972 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाई जा चुकी है। अभी मार्च का पूरा महीना बाकी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement