Sunday, June 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. क्या चीन के करीबी मालदीव को साधने के लिए FTA करेगा भारत? मुइज्जू के मंत्री ने किया दावा

क्या चीन के करीबी मालदीव को साधने के लिए FTA करेगा भारत? मुइज्जू के मंत्री ने किया दावा

India maldives free trade agreement : मालदीव के साथ एफटीए की मांग को लेकर भारत का कथित प्रयास पिछले साल नवंबर से दोनों देशों के बीच चल रहे राजनयिक विवाद की पृष्ठभूमि में आया है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: May 26, 2024 10:36 IST
भारत मालदीव एफटीए- India TV Paisa
Photo:REUTERS भारत मालदीव एफटीए

India maldives free trade agreement : मालदीव ने शनिवार को कहा कि भारत ने दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के प्रयास शुरू कर दिए हैं और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए विचार-विमर्श जारी है। आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘वे (भारत) चाहते हैं कि साफ्टा (दक्षिण एशियाई मुक्त व्यापार समझौता) के अलावा मालदीव के साथ अलग से एक मुक्त व्यापार समझौता हो।" सईद ने कहा कि मालदीव के राष्ट्रपति ने सभी देशों को यह अवसर दिया है और सरकार का लक्ष्य अधिक से अधिक देशों के साथ समझौते करना है, ताकि व्यापार गतिविधियों में सुगमता प्रदान की जा सके। 

2022 में 50 करोड़ डॉलर रहा व्यापार

मालदीव के साथ एफटीए की मांग को लेकर भारत का कथित प्रयास पिछले साल नवंबर से दोनों देशों के बीच चल रहे राजनयिक विवाद की पृष्ठभूमि में आया है। अपने चीन समर्थक रुख के कारण चर्चित राष्ट्रपति मुइज्जू ने पिछले साल नवम्बर में पद की शपथ ली थी। भारत और मालदीव के बीच 1981 का व्यापार समझौता आवश्यक वस्तुओं के निर्यात का प्रावधान करता है। भारतीय उच्चायोग के रिकॉर्ड के अनुसार, मामूली शुरुआत से बढ़ते हुए, भारत-मालदीव द्विपक्षीय व्यापार 2021 में पहली बार 30 करोड़ डॉलर डालर को पार कर गया था, जो 2022 में 50 करोड़ डॉलर तक पहुंच गया।

मालदीव में रुपे कार्ड शुरू करना चाहती है मुइज्जू सरकार

इससे पहले, हाल ही में मोहम्मद मुइज्जू सरकार ने फैसला लिया था कि जल्द ही मालदीव में भारत का रुपे कार्ड सिस्टम शुरू किया जाएगा। इससे मालदीव की करेंसी को बढ़ावा मिलेगा। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम यानी एनपीसीआई का रुपे कार्ड भारत में वैश्विक कार्ड भुगतान मेटवर्क में शामिल पहला कार्ड है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement