Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कोरोना की वजह से भारतीय जीडीपी में 9.57 लाख करोड़ की गिरावट आई: निर्मला सीतारमण

कोरोना की वजह से भारतीय जीडीपी में 9.57 लाख करोड़ की गिरावट आई: निर्मला सीतारमण

उन्होंने कहा कि यह भारत की प्रतिभा और नवाचार को प्रदर्शित करता है। भारत ने हाल के वर्षों में स्टार्टअप बूम देखा है, पिछले कुछ महीनों में अधिक कंपनियों ने प्रतिष्ठित यूनिकॉर्न का दर्जा प्राप्त किया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 10, 2022 19:48 IST
finance minister - India TV Paisa
Photo:FILE

finance minister 

Highlights

  • देश में 2020-21 में 44 स्टार्टअप यूनिकॉर्न बने
  • दिल्ली ने बैंगलोर से भारत की स्टार्टअप राजधानी का ताज ले लिया
  • कोविड-19 की वजह से भारतीय जीडीपी में 9.57 लाख करोड़ की गिरावट

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में केंद्रीय बजट 2022 पर जवाब देते हुए बताया कि कोविड-19 की वजह से भारतीय जीडीपी में 9.57 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है। उन्होंने आगे कहा कि देश में 2020-21 में 44 स्टार्टअप यूनिकॉर्न बने हैं। यह ‘अमृत काल’ का ही संकेत है। उन्होंने कहा कि यह भारत की प्रतिभा और नवाचार को प्रदर्शित करता है। भारत ने हाल के वर्षों में स्टार्टअप बूम देखा है, पिछले कुछ महीनों में अधिक कंपनियों ने प्रतिष्ठित यूनिकॉर्न का दर्जा प्राप्त किया है। 

हाल के वर्षों में, दिल्ली ने बैंगलोर से भारत की स्टार्टअप राजधानी का ताज ले लिया है।  दिल्ली में 5,000 से अधिक स्टार्टअप बने हैं , जबकि अप्रैल 2019 से दिसंबर 2021 के बीच बैंगलोर में 4,514 स्टार्टअप खुले। उन्होंने कहा कि जनधन योजना के कारण सभी भारतीय समस्त वित्तीय व्यवस्थाओं से जुड़े हैं और आज इन खातों में 1.57 लाख करोड़ रुपये जमा हैं। उन्होंने कहा कि इनमें 55.6 प्रतिशत खाते महिलाओं के हैं।

बेरोजगारी दर में गिरावट आई 

वित्त मंत्री ने कहा कि शहरों में बेरोजगारी घटकर महामारी-पूर्व के स्तर पर आ गई है। यह सुधार का संकेत है। आने वाले दिनों में और सुधार होगा। सरकार अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement