Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UP के चंदौली में इंटीग्रेटेड टाउनशिप बसेगा, झांसी में बनेंगे रेलवे कोच, होंगे ये बड़े ऐलान

UP के चंदौली में इंटीग्रेटेड टाउनशिप बसेगा, झांसी में बनेंगे रेलवे कोच, होंगे ये बड़े ऐलान

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार जीबीसी के माध्यम से पूर्वांचल के चंदौली में 7 हजार करोड़ से सॉलिड प्लाई प्रा. लि. इंटीग्रेटेड टाउनशिप का निर्माण करने जा रहा है। जीबीसी में इस परियोजना को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 14, 2024 17:48 IST
Ground Breaking Ceremony (GBC) 4.0- India TV Paisa
Photo:FILE ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) 4.0

उत्तर प्रदेश के विकास के लिए योगी सरकार लगातार काम कर रही है। इस दिशा में एक और इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होने जा रहा है। आपको बता दें कि आगामी 19-21 फरवरी को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) 4.0 में सरकार 10 लाख करोड़ के निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने जा रही है। जीबीसी के लिए तय लक्ष्य का करीब 15 प्रतिशत निवेश यूपीसीडा के माध्यम से जमीन पर उतरने वाला है। इसमें कई ऐसे बड़े प्रोजेक्ट्स भी शामिल हैं, जिनके धरातल पर उतरने से जिलों की तस्वीर बदल जाएगी। इनमें से कई सारी परियोजनाएं चंदौली, ललितपुर, बस्ती, एटा, बुलंदशहर, अमेठी, मुरादाबाद और झांसी जैसे जिलों में लगेंगी।

चंदौली में 7 हजार करोड़ का निवेश होगा

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार जीबीसी के माध्यम से पूर्वांचल के चंदौली में 7 हजार करोड़ से सॉलिड प्लाई प्रा. लि. इंटीग्रेटेड टाउनशिप का निर्माण करने जा रहा है। जीबीसी में इस परियोजना को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। 333 एकड़ में बनने वाली यह इंटीग्रेटेड टाउनशिप टूरिज्म पॉलिसी 2022, लॉजिस्टिक पॉलिसी 2022, इंडस्ट्रियल पॉलिसी 2022, (नॉन पॉल्यूटिंग इंडस्ट्री) एजुकेशन, हेल्थ, हाउसिंग, पीएम आवास और ईओडब्ल्यू आदि में कवर होगी। इसके माध्यम से चंदौली में 6,000 रोजगार का सृजन होगा।

12 हजार रोजगार का सृजन होगा

इसके अलावा चंदौली में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर नोएडा डेवलपमेंट कंपनी के द्वारा इंटीग्रेटेड टाउनशिप और मॉल्स का विकास किया जाएगा। इसके जरिए 12 हजार रोजगार का सृजन होगा। इन दोनों परियोजनाओं से ही चंदौली में 18 हजार रोजगार सृजित होंगे। इसके अतिरिक्त वाराणसी में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के तहत भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स 1,325 करोड़ की लागत से इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स का निर्माण करेगी। इसके जरिए 100 लोगों को रोजगार मिलेगा, जबकि एपेक्स वेलकेयर ट्रस्ट 325 करोड़ से हॉस्पिटल और कॉलेज की स्थापना करेगा, जिससे 50 लोगों को रोजगार मिलेगा।

 

बॉटलिंग डीडीजीएस प्रोड्यूस करेगी

अनीता डिस्टलरी बस्ती में 300 करोड़ से बायो फ्यूल सेक्टर के तहत एथेनॉल, ईएनए और बॉटलिंग डीडीजीएस प्रोड्यूस करेगी, जिससे 1,500 रोजगार मिलने की संभावना है। बुंदेलखंड में भी यूपीसीडा की कई बड़ी परियोजनाएं मूर्त रूप लेंगी। इसके तहत झांसी में रेल विकास निगम लि. 2,840 करोड़ की लागत से एलबीएस कोच और ट्रैक वर्क्स की स्थापना करेगी। इसके जरिए 1,500 रोजगार सृजित होंगे। वहीं, चित्रकूट के बारगढ़ में वरुण बेवरेजेस लि. 1,252 करोड़ रुपए से फूड प्रॉसेसिंग सेक्टर में निवेश करेगी। इससे 1,500 रोजगार सृजित होने की संभावना है।

ललितपुर में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में निवेश करेगी

इसी तरह, ललितपुर में एफएसकेफॉइल इंडिया प्रा. लि. 250 करोड़ की लागत से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में निवेश करेगी। गाजियाबाद में 6,000 करोड़ से स्वदेशी इंडस्ट्रियल पार्क प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना करेगी। मुरादाबाद में हिंद टर्मिनल (शराफ ग्रुप) लॉजिस्टिक और वेयरहाउसिंग में 1,250 करोड़ निवेश करेगा और 1,250 रोजगार भी सृजित करेगा।

इन शहरों में भी करोड़ो का निवेश किया जाएगा

अमेठी में वरुण बेवरेजेस 780 करोड़ से फूड प्रॉसेसिंग में निवेश करेगी, जिसके माध्यम से 250 रोजगार प्राप्त होंगे, वहीं, मून बेवरेजेस लि. हापुड़ में 756 करोड़ से कोक, फैंटा, लिमका, स्पाइस, थम्सअप, किनले सोडा, माजा और रिमझिम जैसे प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन करेगा। मेरठ में विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल स्टेट 626 करोड़ से प्राइवेट इंडस्ट्रिय पार्क डेवलप करेगी, जिससे 6,570 रोजगार प्राप्त होने की संभावना है। एटा में श्री सीमेंट नॉर्थ इंडिया 600 करोड़ से नॉन मेटेलिक मिनरल प्रोडक्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग करेगी। इसके अलावा बुलंदशहर, मेरठ, संतकबीरनगर में भी करोड़ो का निवेश किया जाएगा, जिससे हजारों रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement