Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Labour Day पर जानिए PM Modi द्वारा शुरू की गई वो योजना, जो मजदूरों के लिए वरदान साबित हुई

Labour Day पर जानिए PM Modi द्वारा शुरू की गई वो योजना, जो मजदूरों के लिए वरदान साबित हुई

Labour Day PM Modi: भारत में वामपंथी लोग शुरुआत में लेबर डे का नेतृत्व कर रहे थे। 1 मई 1923 को लेबर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान की अध्यक्षता में पहली बार मजदूर दिवस चेन्नई में मनाने का फैसला लिया गया था।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: May 01, 2023 17:12 IST
Labour Day PM Modi- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Labour Day PM Modi

International Labour Day 2023: आज मजदूर दिवस है। अंग्रेजी में लोग इसे International Labour Day कहते हैं। हम इंग्लिश पर नहीं जाएंगे और ना ही किसी के कहने पर। आज इस मजदूर दिवस (Mazdoor Day) पर भारत की जनता के लिए पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई उस शानदार योजना के बारे में बात करेंगे, जिसने लाखों मजदूरों की जिंदगी बदल दी। उस योजना के तहत ना सिर्फ लोगों को रोजगार मिला, बल्कि खुद को आर्थिक रूप से मजबूत करने में मदद मिली। वैसे जानकारी के लिए बता दें कि मजदूर दिवस को पहली बार 1889 में मनाया गया था। इसकी शुरुआत अमेरिका के शिकागो शहर में हुई थी, जहां मजदूरों ने लगातार 15-15 घंटे काम करने को लेकर आंदोलन किया था। उसके बाद 1 मई 1889 को पहली बार मजदूर दिवस से श्रम दिवस माने का प्रस्ताव लाया गया। भारत में इसकी एंट्री ठीक 34 साल बाद हुई। उस समय हमारे देश में वामपंथी लोग इसका नेतृत्व कर रहे थे। 1 मई 1923 को लेबर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान की अध्यक्षता में पहली बार मजदूर दिवस चेन्नई में मनाने का फैसला लिया गया। आज यह दिल्ली से लेकर देहरादून में भी मनाया जा रहा है। खैर! हम वापस से मोदी सरकार की स्कीम की बात करते हैं और उसका प्रोसेस समझते हैं।  

मजदूरों के लिए वरदान साबित हुई यह योजना

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने भारत के असंगठित गरीब मजदूर के परिवारों की मदद करने के लिए ई-श्रम योजना 2022 की शुरुआत की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे-छोटे मजदूरों को उनके स्किल्स के आधार पर रोजगार मुहैया कराना है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए व्यक्ति को सरकार के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होता है। आइए जानते हैं कि इस रजिस्ट्रेशन के लिए क्या प्रोसेस बनाया गया है? बता दें, इस योजना के तहत सिर्फ वही लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं जिनकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच है। एक बार जब आप रजिस्टर हो जाते हैं तब आपको एक 12 अंको का यूनिक नंबर दिया जाता है, जिसकी मदद से आप सरकार के अलग-अलग योजनाओं से जुड़कर रोजगार का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस

  1. आधिकारिक वेबसाइट (eshram.gov.in) पर जाएं।
  2. होम पेज पर दिख रहे रजिस्टर ऑन ई-श्रम (Register on E-shram) के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें।
  4. 'ओटीपी भेजें' पर क्लिक करें।
  5. ओटीपी दर्ज करें, जिसके बाद ई-श्रम के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  6. फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को उसमें भरें।
  7. एक बार सभी जानकारी को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। आपका रजिस्ट्रेशन संपन्न हो जाएगा।
  8. किन बातों का रखें ध्यान
  9. आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
  10. बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  11. उम्र 16-59 साल के बीच होनी चाहिए।
  12. ईपीएफओ/ईएसआईसी या एनपीएस (सरकार द्वारा वित्त पोषित) का सदस्य नहीं हो।

रजिस्ट्रेशन से फायदा

  • इसका उद्देश्य असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा और सेवाओं में सुधार करना है।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद व्यक्ति को प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा।
  • भविष्य में असंगठित श्रमिकों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ सीधे इस पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे।
  • आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में इस डेटाबेस का उपयोग असंगठित श्रमिकों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement