Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. म्यूचुअल फंड में करना है निवेश, ऑनलाइन SIP अकाउंट खोलने का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस जानें

म्यूचुअल फंड में करना है निवेश, ऑनलाइन SIP अकाउंट खोलने का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस जानें

अभी भी बहुत लोग हैं जो यह नहीं जानते हैं कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए वह अपना SIP अकाउंट कैसे खोलें। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: January 29, 2024 17:28 IST
SIP- India TV Paisa
Photo:FILE एसआईपी

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों की संख्या प्रति दिन बढ़ती जा रही है। बहुत सारे नए निवेशक छोटे शहर और गांवों से जुड़ रहे हैं। हालांकि, अभी भी बहुत लोग हैं जो यह नहीं जानते हैं कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए वह अपना SIP अकाउंट कैसे खोलें। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको एसआईपी यानी सिप अकाउंट खोलने का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस बता रहे हैं। इसको फॉलो कर आप आसानी से एसआईपी खाता खोल पाएंगे।

स्टेप-1: सबसे पहले पेपर इकट्ठा करें 

एसआईपी अकाउंट खोलने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि आपके पास सभी जरूरी पेपर पहले से उपलब्ध हो। 

  • पैन कार्ड: किसी भी वित्तीय लेनदेन के लिए पैन जरूरी है। इसलिए पैन पास रख लें। 
  • एड्रेस प्रूफ: एड्रेस प्रूफ के लिए कोई भी वैध दस्तावेज़, जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, यूलिटिली बिल बिल, या आपके वर्तमान पते वाला बैंक स्टेटमेंट, होना चाहिए। 
  • कैंसल चेक: एसआईपी को बैंक खाते से जोड़ने के लिए कैंसल चेक जरूरी है। 

स्टेप-2: अपना प्लेटफॉर्म चुनें

विभिन्न प्लेटफॉर्म एसआईपी निवेश विकल्प प्रदान करते हैं, जिनमें म्यूचुअल फंड हाउस से लेकर बैंक तक शामिल हैं। अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर रिसर्च करके उस प्लेटफॉर्म की पहचान करें जो आपकी आवश्यकताओं के मुताबिक हो।

स्टेप-3: केवाईसी पूरा करें

भारत में सभी वित्तीय लेनदेन के लिए अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) सत्यापन एक अनिवार्य प्रक्रिया है। कई प्लेटफॉर्म ई-केवाईसी प्रदान करते हैं, जिससे आप अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड अपलोड कर और वीडियो कॉल के जरिये यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। 

स्टेप-4: इनरॉल और अकाउंट 

आप जिस प्लेटफॉर्म के साथ जाना चाहते हैं, उसका चयन करने के बाद, पंजीकरण के लिए अपना विवरण जैसे नाम, ईमेल पता और फ़ोन नंबर प्रदान करें। पंजीकरण पूरा करने के बाद, अपना बैंक अकाउंट के लिए स्टेप फॉलो करें। 

स्टेप-5: अपना एसआईपी चुनें

अब जब आपका खाता कॉन्फ़िगर हो जाए तो एसआईपी चुनें। चुनने से पहले निवेश के उद्देश्य, जोखिम और फंड प्रदर्शन जैसे फैक्टर को ध्यान में रखें। ध्यान रखें कि निवेश एक लंबी अवधि की प्रक्रिया है। इसलिए ऐसे एसआईपी का चयन करें जो आपके वित्तीय लक्ष्यों के अनुरूप हो।

स्टेप-6: अपना एसआईपी विवरण कॉन्फ़िगर करें

आप जिस एसआईपी राशि का निवेश करना चाहते हैं उसे चुनें। यह मासिक, त्रैमासिक या छमाही हो सकता है। एसआईपी कटने की तिथि निर्धारित करें। वैकल्पिक रूप से, आपके पास शुरुआत में एकमुश्त निवेश करने और बाद की तारीख में अपना एसआईपी शुरू करने का विकल्प होता है।

स्टेप​-7: अपना बैंक खाता जोड़ें

एसआईपी भुगतान के लिए रद्द किए गए चेक की जानकारी सहित अपने बैंक खाते का विवरण सबमिट करें।

स्टेप-8: समीक्षा और सत्यापित करें

एसआईपी राशि, मंथली, क्वार्टरली और बैंक खाते के विवरण सहित आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी की सावधानीपूर्वक जांच करें। एक बार सब कुछ सही होने पर, एसआईपी की पुष्टि करें। इसके बाद आपका एसआईपी अकाउंट खुल जाएगा। फिर आपके खाते से मंथली या क्वार्टरली पैसा कटने लगेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement