Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LIC के निवेशकों की लग सकती है लॉटरी, कंपनी कर सकती है यह बंपर ऐलान

LIC के निवेशकों की लग सकती है लॉटरी, कंपनी कर सकती है यह बंपर ऐलान

आईआईएफएल सिक्योरिटीज में रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को एलआईसी अपने शेयर होल्डर्स को हुए नुकसान की भरपाई के लिए 10 से 15 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड का ऐलान कर सकती है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 18, 2022 13:14 IST
LIC- India TV Paisa
Photo:FILE

LIC

LIC के IPO में निवेश करने वाले निवेशक कमजोर लिस्टिंग से जरूर निराश हैं लेकिन आने वाले दिनों में उनकी लॉटरी लग सकती है। दअरसल, कंपनी अपने शेयर होल्डर्स को बंपर डिविडेंड देने का ऐलान कर सकती है। मार्केट एक्सपर्ट ने यह अनुमान लगाया है। आईआईएफएल सिक्योरिटीज में रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को एलआईसी अपने शेयर होल्डर्स को हुए नुकसान की भरपाई के लिए 10 से 15 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड का ऐलान कर सकती है। इससे कंपनी को शेयर होल्डर्स का विश्वास जीतने और नुकसान पाटने में मदद मिलेगी। 

 सऊदी अरामको उठा चुकी है यह कदम 

दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी अपने निवेशकों का विश्वास जीतने के लिए बड़े डिविडेंड का ऐलान की थी।  

सऊदी अरामको ने अपने शेयरहोल्डर्स को 2024 तक सालाना 75 अरब डॉलर डिविडेंड देने का वादा किया है। कंपनी ने 2019 में लिस्टिंग के बाद अपने शेयरों को मजबूती देने के लिए यह ऐलान किया था। एलआईसी भी ऐसा कदम उठा सकती है क्योंकि कंपनी की वित्तीय स्थिति काफी मजबूत है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार के लिए एलआईसी के शेयरों को सपोर्ट करना जरूरी है। 

विनिवेश लक्ष्य को सफल बनाने के लिए जरूरी 

इसकी सफलता ही विनिवेश लक्ष्य को हासिल करने में सरकार की मदद करेगी। अगर एलआईसी जैसी कंपनी के शेयर का बुरा हाल होगा तो इनवेस्टर्स दूसरी सरकारी कंपनियो के आईपीओ से दूरी बना सकते हैं। वहीं, सरकार का लक्ष्य अगले 5 साल में एलआईसी में अपनी कम से कम 25 फीसदी हिस्सेदारी बेचनी है। इसके लिए एलआईसी के शेयरों का अट्रैक्टिव होना जरूरी है। अगर उसके शेयर कमजोर बने रहते हैं तो सरकार को इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचने में दिक्कत आएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement