1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. स्ट्रीट वेंडर्स को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, 2024 तक ले पाएंगे अब 50 हजार तक की सहायता

स्ट्रीट वेंडर्स को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, 2024 तक ले पाएंगे अब 50 हजार तक की सहायता

मोदी सरकार की स्ट्रीट वेंडर्स वाली स्कीम को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। केंद्र ने इसकी समय सीमा को बढ़ा दिया है। अब आसानी से स्ट्रीट वेंडर्स 50 हजार रुपये तक का लोन ले सकेंगे।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 08, 2022 18:14 IST
स्ट्रीट वेंडर्स को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा- India TV Paisa
Photo:AP स्ट्रीट वेंडर्स को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना को दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार ने पहले 10 हजार रुपये और फिर 20 हजार रुपये के दूसरे ऋण के अलावा 50 हजार रुपये तक का तीसरा ऋण भी पेश किया था। इसमें देशभर में योजना के सभी लाभार्थियों के लिए 'स्वनिधि से समृद्धि' कॉम्पोनेंट का विस्तार करने का प्रावधान है। 

31.73 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को मिल चुका है लाभ

रिपोर्ट के अनुसार, 30 नवंबर तक 31.73 लाख स्ट्रीट वेंडर्स ने पहले 10 हजार रुपये के ऋण का लाभ उठाया है। इनमें से 5.81 लाख ने दूसरे 20 हजार रुपये के ऋण का लाभ उठाया है। वहीं, 6 हजार 926 रेहड़ी-पटरी वालों ने 50 हजार रुपये के तीसरे ऋण का लाभ उठाया है।

मंत्रालय ने लोकसभा में दिया लिखित जवाब

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने गुरुवार को लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि वेंडिंग जोन के निर्माण से संबंधित विषय स्ट्रीट वेंडर्स (आजीविका का संरक्षण और स्ट्रीट वेंडिंग का विनियमन) अधिनियम 2014 के दायरे में आता है, जिसे संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के माध्यम से लागू किया जा रहा है।

दिसंबर 2024 तक ले सकेंगे इस योजना का लाभ

मंत्रालय ने बताया कि दिसंबर 2024 तक 42 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधि योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित हुए रेहड़ी-पटरी वालों को व्यवसाय फिर से शुरू करने के लिए पैसों की समस्या सामने आ रही थी, जिसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना 1 जून 2020 को शुरू की थी। इस योजना के तहत उन्हें कोरोबार शुरू करने के लिए ऋण दिया जाता है।

Latest Business News