1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत के इन तीन शहरों में मंहगाई तोड़ रही कमर, दुनिया के ये 10 शहर रहने के लिहाज से सबसे मंहगे

भारत के इन तीन शहरों में मंहगाई तोड़ रही कमर, दुनिया के ये 10 शहर रहने के लिहाज से सबसे मंहगे

अगर आपको भारत में रहना सबसे महंगा लगता है तो आपको हाल ही में जारी की गई दुनिया के 10 सबसे महंगे शहर की लिस्ट देख लेनी चाहिए। दुनिया के महंगे शहरों में भारत के 3 शहर शामिल हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 02, 2022 13:14 IST
दुनिया के ये 10 शहर रहने के लिहाज से सबसे मंहगे- India TV Paisa
Photo:INDIA TV दुनिया के ये 10 शहर रहने के लिहाज से सबसे मंहगे

दुनिया के सबसे मंहगे शहरों की लिस्ट जारी कर दी गई है। इस बार भी न्यूयॉर्क को सबसे मंहगा शहर बताया गया है, लेकिन 2022 की इस लिस्ट में सिंगापुर को भी नंबर-1 का दर्जा मिला है। बता दें, ऑस्ट्रेलिया में सिडनी भी पहली बार टॉप-10 में शामिल हुआ है।

तेल अवीव तीसरे स्थान पर

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के वार्षिक सर्वेक्षण के अनुसार, 2022 में ऊर्जा की बढ़ती कीमतों और प्रमुख शहरों में महंगाई के बीच न्यूयॉर्क दुनिया का सबसे महंगा शहर था। सिंगापुर 2021 में बराबर-दूसरा सबसे महंगा शहर था और पिछले 10 वर्षों में से आठ में नंबर 1 रहा है, जबकि सिडनी टॉप-10 में पहुंच गया है और रूस में मास्को और सेंट पीटर्सबर्ग ने रैंकिंग में 88 स्थानों की बढ़ोतरी की है, तो वहीं तेल अवीव तीसरे स्थान पर आ गया है।

दुनिया के ये 10 शहर रहने के लिहाज से सबसे मंहगे

Image Source : INDIA TV
दुनिया के ये 10 शहर रहने के लिहाज से सबसे मंहगे

वेनेजुएला की राजधानी काराकास 2022 में अपनी 132 प्रतिशत मूल्य वृद्धि के साथ 2019 की 25,000 प्रतिशत से अधिक की आसमान छूती महंगाई दर से काफी नीचे थी, लेकिन सर्वेक्षण में शामिल किए जाने के लिए तय सीमा से बहुत अधिक बनी हुई थी।

ये रहे मुख्य कारण

गैस की कीमतों और महंगाई की दरों के अलावा, एक मजबूत मुद्रा भी शहरों की रैंकिंग को बढ़ाने वाला एक कारक थी। आठ सबसे ऊंचे पर्वतारोहियों में से छह (दो रूसी शहरों के बाद) अटलांटा के नेतृत्व में अमेरिकी शहर थे, जो सर्वेक्षण किए गए 172 शहरों की रैंकिंग में 42वें से 46वें स्थान पर पहुंच गए। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी और आने वाले समय में और अधिक वृद्धि के संकेत के कारण अमेरिकी डॉलर लगभग सभी मुद्राओं के मुकाबले तेजी से मजबूत हुआ है।

उन देशों के शहर जहां उनकी करेंसी में गिरावट आई, वे सबसे महंगे शहरों की सूची में शामिल है। जापान का टोक्यो और ओसाका 2021 में 13वें और 10वें स्थान से नीचे, क्रमशः 37वें और 43वें स्थान पर आ गए थे।

ये हैं सबसे सस्ते शहर

स्टॉकहोम और लक्ज़मबर्ग सबसे अधिक गिरे। दोनों क्रमशः 38 स्थानों की गिरावट के साथ 99वें और 104वें स्थान पर आ गए। सीरिया में दमिश्क और लीबिया में त्रिपोली ने सर्वेक्षण में सबसे सस्ते शहरों के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा। बता दें, तीन भारतीय शहर भी इस सूची में हैं - बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद, जो क्रमशः 161, 164, 165 वें स्थान पर हैं।

Latest Business News