Wednesday, May 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Happy Birthday Mukesh Ambani: देश के सबसे अमीर कारोबारी, ऐसे बनाया रिलायंस को नंबर.1

Happy Birthday Mukesh Ambani: देश के सबसे अमीर कारोबारी, ऐसे बनाया रिलायंस को नंबर.1

Mukesh Ambani Birthday: मुकेश अंबानी आज 67 के हो गए हैं। रिलायंस की कमान उन्होंने पिता के निधन के बाद 2002 में संभाली थी।

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: April 19, 2024 16:02 IST
मुकेश अंबानी- India TV Paisa
Photo:फाइल मुकेश अंबानी

भारत के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी आज 67 वर्ष के हो गए हैं। उनका यमन के अदन शहर में हुआ था। पिता धीरूभाई अंबानी के देश लौटने के साथ ही वे भी यमन से भारत आ गए थे। फिर रिसायंस को खड़ा में अहम भूमिका निभाई। 

रिलायंस की कमान 

साल 2002 में पिता धीरूभाई अंबानी की मौत के बाद मुकेश अंबानी ने रिलायंस की कमान संभाली थी। तब से लेकर अब तक मुकेश अंबानी ने कभी पीछ मुड़कर नहीं देखा है। आज के समय में करीब 20 लाख करोड़ के मार्केट कैप के साथ रिलायंस बाजार मूल्याकंन में देश की सबसे बड़ी कंपनी है। बता दें, जब मुकेश अंबानी ने रिलायंस की कमान संभाली थी। तब रिलायंस का मार्केट कैप 75,000 करोड़ रुपये का था। रिलायंस का कारोबार आज के समय में पेट्रोलियम के साथ रिटेल, टेलीकॉम और ग्रीन एनर्जी एवं कई अन्य सेक्टर्स में फैला हुआ है। 

दुनिया के 11वें अमीर व्यक्ति

मुकेश अंबानी मौजूदा समय में दुनिया के 11वें  और भारत के सबसे व्यक्ति है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इडेक्स के मुताबिक, उनके पास 113 अरब डॉलर की संपत्ति है। 2024 में उनकी संपत्ति में 16 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। संपत्ति में इजाफा होने की बड़ी बजह रिलायंस के शेयर में उछाल आना है। इस साल की शुरुआत से लेकर अभी तक रिलायंस के शेयर ने निवेशकों को 12.26 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 

बच्चों में किया कारोबार का बंटवारा 

मुकेश अंबानी, रिलायंस के कारोबार का तेजी से विस्तार करने के साथ इसे अपने बच्चों में भी सफल तरीके से बांट रहे हैं। मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल का कारोबार संभाल रही है। वहीं, बड़े बेटे आकाश अंबानी जियो टेलीकॉम और छोटे बेटे अंनत अंबानी को रिलायंस ग्रुप का ग्रीन एनर्जी बिजनेस दिया है, जिसमें कंपनी बड़े स्तर पर निवेश कर रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement