Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस मामले में सत्य नडेला और सुंदर पिचाई से भी आगे निकले मुकेश अंबानी, दुनिया में आया दूसरा स्थान

इस मामले में सत्य नडेला और सुंदर पिचाई से भी आगे निकले मुकेश अंबानी, दुनिया में आया दूसरा स्थान

Mukesh Ambani News : ब्रांड फाइनेंस द्वारा तैयार ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 में अरबपति मुकेश अंबानी सभी भारतीयों में पहले और विश्व स्तर पर दूसरे स्थान पर रहे हैं।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: February 04, 2024 19:52 IST
मुकेश अंबानी न्यूज- India TV Paisa
Photo:FILE मुकेश अंबानी न्यूज

भारत ही नहीं, बल्कि एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 में दुनिया में दूसरे स्थान पर आए हैं। ब्रांड फाइनेंस द्वारा यह इंडेक्स तैयार की गई है। इस तरह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी अंबानी ने दुनिया बड़े-बड़े उद्योगपतियों को ब्रांड गार्जियनशिप के मामले में पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई जैसे दिग्गजों को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 (Brand Guardianship Index 2024 ) में मुकेश अंबानी से आगे सिर्फ टेनसेंट के हुआतेंग मा हैं।

एन चंद्रशेखरन 5वें स्थान पर

पब्लिकेशन के अनुसार, ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स उन सीईओ की रैंकिंग करती है, जो सभी हितधारकों, कर्मचारियों, निवेशकों और व्यापक समाज की जरूरतों को संतुलित करते हुए टिकाऊ तरीके से व्यावसायिक मूल्य का निर्माण कर रहे हैं। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन इस रैंकिंग में 5वें स्थान पर हैं। 2023 में वे 8वें स्थान पर थे। उनके बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा के अनिश शाह छठे और इंफोसिस के सलिल पारिख 16वें स्थान पर हैं। 2023 की रैंकिंग में भी मुकेश अंबानी को विश्व स्तर पर दूसरा स्थान दिया गया था।

इस मामले में पहले स्थान पर हैं अंबानी

इस साल उन्हें 'डायवर्सिफाइड' ग्रुप्स में ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 में पहला स्थान दिया गया है। अंबानी को माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला, Google के सुंदर पिचाई, Apple के टिम कुक और टेस्ला के एलन मस्क जैसे वैश्विक दिग्गजों से आगे स्थान दिया गया है। ब्रांड फाइनेंस के सर्वे में अंबानी को 80.3 का बीजीआई स्कोर मिला, जो चीन बेस्ड टेनसेंट के हुआटेंग मा के 81.6 से थोड़ा ही कम है। ब्रांड फाइनेंस सीईओ की क्षमता को सर्वोत्तम रूप से कैप्चर करने वाले उपायों का एक संतुलित स्कोरकार्ड बनाता है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ इस समय 109 अरब डॉलर है। वे दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्स हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement