Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ड्रोन सेक्टर में दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत, नितिन गडकरी ने बताया इसे भविष्य की टेक्नोलॉजी

ड्रोन सेक्टर में दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत, नितिन गडकरी ने बताया इसे भविष्य की टेक्नोलॉजी

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारतीय ड्रोन स्टार्ट-अप्स के लिए सॉफ्टवेयर जैसे उद्योग का नेतृत्व करने का समय है। ड्रोन भविष्य की तकनीक है और इसकी क्षमता कल्पना से परे है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: February 08, 2023 12:25 IST
Nitin Gadkari Road and Transport Minister- India TV Paisa
Photo:PTI ड्रोन सेक्टर में दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत

ड्रोन का नाम सुनते ही हम सभी कल्पनाओं के आसमान में उड़ने लगते हैं। सोचते हैं कि जिस तरह से अभी ड्रोन की मदद से फोटो व वीडियो आदि बनाई जाती हैं तो क्या इसकी मदद से सामान की डिलीवरी भी की जा सकती है? जो कंपनियां अभी बाइक या अन्य साधनों से हमारा सामान हमारे घर पर पहुंचाते हैं क्या वह ड्रोन की मदद से भी आ सकता है? तो इसका जवाब है- हां। हालांकि अभी तक यह केवल सपना था लेकिन अब यह साकार हो गया है। 

ड्रोन टेक्नोलॉजी मेरे मंत्रालय के लिए बेहद ही कारगार 

मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने स्काई यूटीएम को लॉन्च किया। इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा भारतीय ड्रोन स्टार्ट-अप्स के लिए सॉफ्टवेयर जैसे उद्योग का नेतृत्व करने का समय है। ड्रोन भविष्य की टेक्नोलॉजी है और इसकी क्षमता कल्पना से परे है। ड्रोन गतिविधियों को बेहद कुशल और लागत प्रभावी बनाते हैं। निर्माण, कृषि, स्वास्थ्य सेवा, रक्षा, बुनियादी ढांचा, सर्वेक्षण, रियल एस्टेट और परिवहन से लेकर सभी क्षेत्रों में ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही सड़क एवं परिवहन मंत्रालय रियल टाइम निगरानी और सड़कों के निर्माण में तेजी लाने के लिए तैनात किए जाने वाले ड्रोन स्टार्ट-अप्स से भागीदारी आमंत्रित करेगा और घातक सड़क दुर्घटनाओं पर भी नजर रखेगा। अभियान को अंजाम देने के लिए मंत्रालय द्वारा बहुत जल्द एक टेंडर जारी किया जाएगा। 

स्काई UTM ड्रोन टेक्नोलॉजी में गेम चेंजर  

वहीं इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताते हुए स्काई एयर के सीईओ अंकित कुमार ने कहा, “एटी कंट्रोलर्स के साथ बातचीत करने वाले पायलटों को किसी भी परिस्थिति में प्रतिक्रिया करने में कुछ समय लगता है, जिससे पारंपरिक विमानन और ट्रैफिक प्रबंधन में त्रुटि की संभावना बढ़ जाती है। यूटीएम इस संबंध में एक गेम चेंजर है, क्योंकि ड्रोन के साथ डिजिटल रूप से कम्युनिकेशन करने और हवाई क्षेत्र में ट्रैफिक को जोड़ने से, कम्युनिकेशन एक सेकंड से भी कम समय में हो जाता है और फुलप्रूफ यानि पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। इसके अलावा, स्काई यूटीएम की सबसे बड़ी यूएसपी यह है कि यह पूरी तरह से डिजिटल अनमैन्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म है जो आकाश में उड़ने वाले सभी ड्रोनों के साथ सीधे कम्युनिकेशन करता है। 

Sky UTM Drone

Image Source : PTI
स्काई UTM ड्रोन टेक्नोलॉजी में गेम चेंजर

क्या है स्काई UTM ?

भारत का अपनी तरह का पहला और एकमात्र ड्रोन एरियल ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म, “स्काई यूटीएम”, एक क्लाउड-बेस्ड एरियल ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम है, जो मानवयुक्त (मैन्ड) एविशन एयरस्पेस के साथ अनमैन्ड एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को जोड़ता है। स्काई यूटीएम को एयरस्पेस में सभी ड्रोन और अन्य एरियल मोबिलिटी ऑपरेटरों को ऑटोनमस नेविगेशन, रिस्क एसेसमेंट, कनेक्टिविटी और ट्रैफिक मैनेजमेंट प्रदान करने के लिए बनाया गया है। स्काई यूटीएम  प्रति घंटे 4,000 उड़ानें और प्रति दिन 96,000 उड़ानें संभालने में सक्षम है। इस सॉफ्टवेयर में यूटीएम टनल सहित कई नए और इनोवेटिव ऑटोमेटेड एयर ट्रैफिक कंट्रोल फीचर्स दिए गए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement