Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नोएडा मेट्रो ला रहा राइडिंग ऐप, ओला-उबर की तरह ऑटो, टैक्सी बुक करने समेत कर पाएंगे ये काम

नोएडा मेट्रो ला रहा राइडिंग ऐप, ओला-उबर की तरह ऑटो, टैक्सी बुक करने समेत कर पाएंगे ये काम

उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति कार, बाइक या उपरोक्त में कुछ भी बुक करता है तो संबंधित ड्राइवर का नाम, गाड़ी नंबर, इमरजेंसी नंबर पर पहुंच जाएगा। वो लाइव लोकेशन भी ट्रैक कर सकता है। जिससे बुक करने वाले व्यक्ति के रास्ते की जानकारी उसके परिवार जन को मिलती रहेगी। इस ऐप में इमरजेंसी नंबर भी होंगे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 06, 2023 12:15 IST
Noida Metro App- India TV Paisa
Photo:PTI नोएडा मेट्रो

नोएडा मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। नोएडा मेट्रो जल्द ही अपना राइडिंग ऐप लेकर आ रहा है।इस ऐप के जरिए नोएडा मेट्रो में सफर करने वाले और आम लोग ई रिक्शा, ई साइकिल, टैक्सी, कैब बुक कर पाएंगे। इस ऐप को ओला उबर के तर्ज पर बनाया जा रहा है। दरअसल, नोएडा मेट्रो अपना मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन एप्लीकेशन लॉन्च करने की तैयारी में है। ये ऐप ट्रांजेक्शन और सुरक्षा फीचर से लैस होगा। इसमें एसओएस फीचर भी होगा। एंड्रॉयड वर्जन पर इसको लॉन्च किया जाएगा। इससे पहले इसका एक प्रजेंटेशन नोएडा मेट्रो के एमडी लोकेश एम के सामने किया जाएगा।

लास्ट माइल कनेक्टिविटी हो जाएगी आसान 

नोएडा में ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा काफी कम है। लास्ट माइल कनेक्टिविटी के प्रयास भी नाकाफी हैं। यहां चलने वाले ई रिक्शा, ऑटो, बैटरी जनित वाहन, बस, ओला-उबर, टैक्सी, ई साइकिल सभी को एक प्लेटफार्म पर लाकर ऐप बनाने का प्लान है। ऐप के जरिए लोग अपना वाहन बुक करें और आसानी से आ-जा सकें। बस का ऑप्शन भी दिया जा रहा है। जिसमें वो अपनी सीट पहले ही बुक कराकर ऑनलाइन टिकट ले सकेंगे। नोएडा मेट्रो के एमडी लोकेश एम ने बताया कि ऐप जल्द लॉन्च किया जाएगा। इसका एक प्रेजेंटेशन किया जाएगा। इसके बाद इसे लाया जाएगा ताकि मुसाफिरों को स्टेशन से घर पहुंचने के लिए प्रॉपर ट्रांसपोर्ट मिल सके। इस ऐप में बुकिंग के दौरान एक इमरजेंसी नंबर भी अपलोड किया जाएगा। 

सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा

उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति कार, बाइक या उपरोक्त में कुछ भी बुक करता है तो संबंधित ड्राइवर का नाम, गाड़ी नंबर, इमरजेंसी नंबर पर पहुंच जाएगा। वो लाइव लोकेशन भी ट्रैक कर सकता है। जिससे बुक करने वाले व्यक्ति के रास्ते की जानकारी उसके परिवार जन को मिलती रहेगी। इस ऐप में इमरजेंसी नंबर भी होंगे। उन्होंने बताया कि किसी प्रकार की दिक्कत होने पर लोग इमरजेंसी नंबर का प्रयोग कर सकेंगे। इसे पुलिस सर्वर से जोड़ा जाएगा। जून 2023 में इस ऐप को बनाने की पहल एनएमआरसी में शुरू की थी। तत्कालीन एनएमआरसी की एमडी रितु माहेश्वरी ने इस ऐप को लेकर आम पब्लिक और मेट्रो मुसाफिरों से सुझाव मांगे थे। इन्हीं सुझावों के आधार पर ऐप को तैयार किया जा रहा है। नोएडा की एनएमआरसी की एक्वा लाइन से रोजाना करीब 50 हजार मुसाफिर सफर करते हैं। इसका विस्तार भी किया जाना है। वर्तमान में नोएडा के सेक्टर-51 मेट्रो से ग्रेटर नोएडा डिपो तक मेट्रो जाती है। विस्तार में ग्रेनो वेस्ट और सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक मेट्रो रूट शामिल है।

अब व्हाट्सऐप से टिकट की सुविधा


दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने गुरुवार को अपने इनोवेटिव व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग सिस्टम का गुरुग्राम रैपिड मेट्रो समेत दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) को कवर करने वाली सभी लाइनों पर विस्तार करने की घोषणा की। यह सुविधा व्हाट्सऐप की प्रवर्तक कंपनी मेटा और उनके अधिकृत भागीदार पेलोकल फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी में दी जाएगी। जून में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर इसकी शुरुआत की गई थी। यात्री अब व्हाट्सएप पर 9650855800 पर 'हाय' टेक्स्ट के साथ एक संदेश भेज सकते हैं या पूरे नेटवर्क पर अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके आसानी से मेट्रो टिकट खरीदने के लिए क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं।

इनपुट: आईएएनएस

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement