Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश को मिला एक और शिड्यूल बैंक, रिजर्व बैंक ने Airtel पेमेंट बैंक को लिस्ट में किया शामिल

देश को मिला एक और शिड्यूल बैंक, रिजर्व बैंक ने Airtel पेमेंट बैंक को लिस्ट में किया शामिल

जिन बैंकों को आरबीआई अधिनियम,1934 की द्वितीय अनुसूची में शामिल किया गया है, उनको अनुसूचित बैंक (Scheduled Bank) कहा जाता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 04, 2022 19:33 IST
देश को मिला एक और...- India TV Paisa
Photo:FILE

देश को मिला एक और शिड्यूल बैंक, रिजर्व बैंक ने Airtel पेमेंट बैंक को लिस्ट में किया शामिल

Highlights

  • रिजर्व बैंक ने एयरटेल पेमेंट बैंक को शेड्यूल बैंक की लिस्ट में शामिल कर लिया
  • एयरटेल पेमेंट बैंक को शेड्यूल कमर्शियल बैंक माना जायेगा
  • भारत में बैंकों को शेडयूल्ड और नॉन शेड्यूल्ड बैंक में बांटा जाता है

देश को आज एक और शेड्यूल बैंक मिल गया है। रिजर्व बैंक ने मंगलवार को एयरटेल पेमेंट बैंक (Airtel Payment Bank) को शेड्यूल बैंक की लिस्ट में शामिल कर लिया है। आरबीआई ने आज ऐलान किया कि एयरटेल पेमेंट बैंक को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक्ट 1954 के दूसरे शेड्यूल में शामिल कर लिया गया है। अब एयरटेल पेमेंट बैंक को शेड्यूल कमर्शियल बैंक माना जायेगा।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के पास 500,000 से अधिक बैंकिंग पॉइंट्स के साथ सबसे बड़े रिटेल नेटवर्क में से एक है। बैंक ने वित्त वर्ष 2021 के दौरान नए खातों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है। बैंक के लेनदेन में भी वृद्धि हुई है। वर्तमान में, देश के छह गांवों में से एक को एयरटेल पेमेंट्स बैंक द्वारा सेवा प्रदान की जा रही है।

इसके डिजिटल बैंकिंग सॉल्यूशंस यूजर्स को वीडियो केवाईसी का उपयोग करके पांच मिनट में बैंक खाता खोलने, एक्​टिव पेमेंट के साथ भुगतान करने और 'रिवार्ड्स123' प्रोग्राम के साथ बेनेफिट्स प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।

क्या होते हैं शेड्यूल्ड बैंक

भारत में बैंकों को शेडयूल्ड और नॉन शेड्यूल्ड बैंक में बांटा जाता है। जिन बैंकों को आरबीआई अधिनियम,1934 की द्वितीय अनुसूची में शामिल किया गया है, उनको अनुसूचित बैंक (Scheduled Bank) कहा जाता है। अनुसूचित बैंक का दर्ज पाने के लिये बैंक को अपनी आर्थिक स्थिति और ग्राहकों के साथ काम करने के तरीकों को लेकर कुछ खास शर्तों को पूरा करना पड़ता है। इस अनुसूचि में शामिल बैंक आरबीआई से बैंक दर पर कर्ज पा सकते हैं। बैंक क्लीयरिंग हाउस की सदस्यता पा लेते हैं। इसके अलावा रकम जुटाने और बैंकिंग कार्य में उनको कई अन्य सहूलियत भी प्राप्त होती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement