Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस Small Finance Bank के IPO में पैसा लगाने का मौका, जानें प्राइस बैंड समेत दूसरी डीटेल्स

इस Small Finance Bank के IPO में पैसा लगाने का मौका, जानें प्राइस बैंड समेत दूसरी डीटेल्स

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड 2015 में एसएफबी लाइसेंस प्राप्त करने वाली पहली गैर-एनबीएफसी माइक्रोफाइनेंस इकाई बन गई। कंपनी की शाखा-आधारित ऑपरेटिंग मॉडल के साथ अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मजबूत उपस्थिति है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 03, 2024 11:27 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

2024 में भी आईपीओ बाजार में तेजी कायम है। एक के बाद एक कंपनियां आईपीओ लेकर आ रही है। अब कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक अपना आईपीओ लेकर आ रही है। आपको बता दें कि इस स्मॉल फाइनेंस बैंक का आईपीओ निवेशकों के लिए 7 फरवरी को खुलेगा। निवेशक इसमें 9 फरवरी तक पैसा लगा पाएंगे। कंपनी ने ऑफर का मूल्य बैंड ₹445 से ₹468 प्रति शेयर तय किया गया है, जिसका फेस वैल्यू ₹10 है। बोली न्यूनतम 32 शेयरों के लिए और उसके बाद 32 इक्विटी शेयरों के गुणकों में लगाई जा सकती है।

आईपीओ के पैसे का यहां होगा इस्तेमाल

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक आईपीओ ₹523.07 करोड़ का बुक बिल्ट इश्यू है। यह इश्यू 0.96 करोड़ शेयरों के ताजा इश्यू का एक एग्रीगेशन है। बैंक ने अपनी भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंक के टियर- I पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए नए आईपीओ से प्राप्त रकम का उपयोग करने का प्रस्ताव रखा है। जैसे-जैसे बैंक अपने लोन पोर्टफोलियो और एसेट आधार को बढ़ा रहा है, बैंक को अपने बिजनेस में लागू पूंजी अनुपात को पूरा करने के लिए अतिरिक्त पूंजी की जरूरत है। बैंक अपने लोन को बढ़ाने का इरादा रखता है जिसके लिए लागू पूंजी पर्याप्तता आवश्यकताओं का अनुपालन करने के लिए टियर - I पूंजी की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, नए इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग ऑफर से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए भी किया जाएगा।

ये कंपनियां आईपीओ को कर रही मैनेज 

नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड (पहले एडलवाइस सिक्योरिटीज लिमिटेड के नाम से जाना जाता था), डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड और इक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं। शुद्ध इश्यू का लगभग 50 प्रतिशत क्यूआईबी के लिए उपलब्ध होगा, और 35 प्रतिशत से कम इश्यू खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित नहीं है और 15 प्रतिशत से कम इश्यू एनआईआई निवेशकों के लिए उपलब्ध नहीं होगा। बैंक के प्रमोटर सर्वजीत सिंह समरा, अमरजीत सिंह समरा, नवनीत कौर समरा, सुरिंदर कौर समरा और दिनेश गुप्ता हैं।

14 फरवरी को शेयर बाजार में लिस्टिंग की उम्मीद

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड 2015 में एसएफबी लाइसेंस प्राप्त करने वाली पहली गैर-एनबीएफसी माइक्रोफाइनेंस इकाई बन गई। कंपनी की शाखा-आधारित ऑपरेटिंग मॉडल के साथ अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मजबूत उपस्थिति है। कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक आईपीओ के आवंटन को सोमवार, 12 फरवरी, 2024 को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक आईपीओ बीएसई, एनएसई पर सूचीबद्ध होगा, जिसकी अस्थायी लिस्टिंग तिथि बुधवार, 14 फरवरी, 2024 तय की गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement