Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी यह खास सुविधा, ट्रेन लेट का नहीं होगा टेंशन

नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को मिलेगी यह खास सुविधा, ट्रेन लेट का नहीं होगा टेंशन

रेलवे की तमाम उपलब्धियों के बावजूद अक्सर ट्रेनों के निर्धारित समय से देरी से चलने की वजह से यात्री परेशानियों का सामना करते रहे हैं। कई बार ट्रेन लेट होने की जानकारी यात्रियों को स्टेशन पर जाकर ही मिलती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 17, 2023 7:26 IST
नई दिल्ली- India TV Paisa
Photo:PTI नई दिल्ली

नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर रेल यात्रियों को खास सुविधा मिलने जा रही है। रेलवे ने इन तीन स्टेशनों पर गेम जोन की सुविधा शुरू करने का फैसला किए है। इसके शुरू हो जाने पर यात्रियों को ट्रेन लेट या पहले पहुंचने पर बोर नहीं होना पड़ेगा। यात्री कई तरह के इनडोर गेम्स में अपना समय व्यतीत कर सकेंगे। दरअसल, रेलवे किराए के इतर भी कमाई का जरिया ढूंढने के लिए तरह-तरह की तरकीब निकाल रहा है। गेमिंग जोन बनाने का फैसला भी इसी आइडिया का हिस्सा है। रेलवे को उम्मीद है कि इससे हर साल करीब 37 लाख रुपये की आमदनी हो सकेगी। रेलवे आधिकारियों के मुताबिक स्टेशनों में गेमिंग जोन्स मॉल जैसे ही होंगे। इनमें टेबल सॉकर, शतरंज, टेबल टेनिस, पूल और दूसरे खेल की सुविधा होगी। गेमिंग जोन पेड एरिया से बाहर होंगे ताकि कोई भी यात्री इसका इस्तेमाल कर सके।

ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को होती है परेशानी 

रेलवे की तमाम उपलब्धियों के बावजूद अक्सर ट्रेनों के निर्धारित समय से देरी से चलने की वजह से यात्री परेशानियों का सामना करते रहे हैं। कई बार ट्रेन लेट होने की जानकारी यात्रियों को स्टेशन पर जाकर ही मिलती है। ऐसी सूरत में यात्रियों के पास स्टेशन पर बैठकर ट्रेन का इंतजार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता। कई बार लोग अपने किसी परिवार को सदस्य को स्टेशन पर लेने पहुंचते हैं और समय से पहुंचकर स्टेशन पर ही ट्रेन आने का इंतजार करते हैं, लेकिन स्टेशन पर यात्रियों की भीड़भाड़ और जगह की उपलब्धता न होने के कारण स्टेशन में बैठकर किसी ट्रेन के आने का इंतजार करना बड़ा मुश्किल हो जाता है।

गेमिंग जोन बनाने का ठेका दिया गया 

उत्तरी रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दिल्ली डिवीजन ने तीनों रेलवे स्टेशनों में गेमिंग जोन बनाने और उसे चलाने का ठेका दे दिया है। जानकारी के अनुसार नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों में गेमिंग जोन अगले दो महीनों में शुरू होने वाला है। इन दोनों जगहों पर गेमिंग जोन बन जाने के बाद निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी ऐसा ही जोन तैयार किया जायेगा। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्रथम तल पर टिकट काउंटर के सामने गेमिंग जोन बनाने का काम शुरू हो चुका है। इसके अलावा ट्रेन लेट होने या यात्रियों के इंतजार करने के लिए रेलवे ने एक अन्य सुविधा शुरू की है स्लीपिंग पॉड की सुविधा। इसका टेंडर भी रेलवे ने फरवरी में ही जारी कर दिया था। इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इसका विकास किया जाएगा। इस स्लीपिंग पॉड्स में पीने का पानी, मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक चाजिर्ंग सॉकेट, एक लॉकर रूम, इंटरनेट और एक डीलक्स बाथरूम की सुविधा भी होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement