1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Paytm के CEO विजय शेखर शर्मा के नियुक्ति को लेकर आया फैसला, वादे नहीं पूरे करने के लगे आरोप

Paytm के CEO विजय शेखर शर्मा के नियुक्ति को लेकर आया फैसला, वादे नहीं पूरे करने के लगे आरोप

Paytm CEO Vijay Shekhar Sharma: पेटीएम (Paytm) ब्रांड का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरधारकों ने प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) को फिर से नियुक्त किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: August 21, 2022 18:21 IST
Paytm के CEO विजय शेखर शर्मा...- India TV Hindi
Photo:FILE Paytm के CEO विजय शेखर शर्मा के नियुक्ति पर फैसला आया

Paytm CEO Vijay Shekhar Sharma: पेटीएम (Paytm) ब्रांड का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरधारकों ने प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) को फिर से नियुक्त किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब वह CEO और MD बने रहेंगे। वन97 कम्युनिकेशंस ने रविवार को दायर जांचकर्ता रिपोर्ट में यह जानकारी दी। जांचकर्ता की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को संपन्न सालाना आमसभा की बैठक में 99.67 फीसदी शेयरधारक शर्मा की फिर से इस पद पर नियुक्ति के पक्ष में थे और सिर्फ 0.33 फीसदी शेयरधारकों ने प्रस्ताव के खिलाफ वोट किया। 

वादे नहीं पूरे करने के लगे आरोप

हालांकि निवेशक सलाहकार फर्म आईआईएएस ने इस पद पर शर्मा की दोबारा नियुक्ति के खिलाफ अनुशंसा की थी। आईआईएएस ने कहा था कि शर्मा ने कंपनी को लाभदायक बनाने के लिए अतीत में कई वादे किए थे, लेकिन ये वादे पूरे नहीं हुए। शेयरधारकों ने शर्मा के साथ ही पेटीएम के अध्यक्ष और समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी मधुर देवड़ा के वेतन पैकेज को भी मंजूरी दी। लगभग 94.48 प्रतिशत शेयरधारकों ने शर्मा के पारिश्रमिक के पक्ष में मतदान किया और 5.52 प्रतिशत ने इसका विरोध किया। देवड़ा के पारिश्रमिक को मंजूरी देने के प्रस्ताव के मामले में भी ऐसा ही समर्थन देखने को मिला। 

19 अगस्त को हुई थी बैठक

19 अगस्त के दिन पेटीएम (Paytm) के संस्थापक और CEO विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) को लेकर बैठक हुई थी। शेयरधारक की मीटिंग में इस बात पर निर्णय लिया जाना था कि पेटीएम को शेखर ही लीड करेंगे या किसी दूसरे व्यक्ति को ये जिम्मेदारी दी जाएगी। 

पेटीएम के गिरते शेयर थे बैठक के मुख्य वजह

पेटीएम ने जब अपन शेयर लॉन्च किया था तब उसकी प्राइस बैंड 2080-2150 रुपये तय की गई थी। उसके बाद से धीरे-धीरे शेयर में गिरावट आने लगी। Paytm का स्टॉक 18 नवंबर को गिरकर 1955 रुपये पर चला आया। बता दें, लिस्टिंग के दिन यह 27 फीसदी गिरकर 1564 रुपये पर बंद हुआ। इस समय पेटीएम के एक शेयर की कीमत 772 रुपये हो गई है। यानि की लगभग 64 फीसदी की टोटल गिरावट आई है। लॉन्च होने के बाद शेयर की सबसे अधिकतम प्राइस 1955 रुपये और 510 रुपये 1 साल का लो प्राइस है।

Paytm के कारोबारी मॉडल पर भी उठ चुके हैं सवाल

पेटीएम (Paytm) के कारोबारी मॉडल को लेकर कई बार सवाल उठ चुके हैं। वरिष्ठ बैंकर आदित्य पुरी ने वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम के कारोबारी मॉडल पर सवाल उठाते हुए कहा कि कंपनी ने ‘कैशबैक’ देकर ग्राहक जुटाए है, सेवाओं के जरिये नहीं। पेटीएम के शेयर में गिरावट देखने को मिल रही है जिससे निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। 

Latest Business News