Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. विकसित भारत : मुंबई, सूरत, वाराणसी और विशाखापट्टनम के लिए बना प्लान, होगा इकोनॉमिक ट्रांसफॉर्मेशन

विकसित भारत : मुंबई, सूरत, वाराणसी और विशाखापट्टनम के लिए बना प्लान, होगा इकोनॉमिक ट्रांसफॉर्मेशन

देश को साल 2047 तक 30 लाख करोड़ डॉलर की विकसित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए नीति आयोग द्वारा एक प्रोस्पेक्टस तैयार किया जा रहा है। मुंबई, सूरत, वाराणसी और विशाखापट्टनम के आर्थिक रूपांतरण के लिए एक योजना तैयार की है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 10, 2024 16:48 IST
नीति आयोग- India TV Paisa
Photo:PIXABAY नीति आयोग

मोदी सरकार का लक्ष्य साल 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाना है। इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है। नीति आयोग ने 4 शहरों के इकॉनोमिक ट्रांसफॉर्मेशन के लिए एक प्लान तैयार किया है। आयोग के सीईओ बीवीआर सुब्रमण्यम ने शनिवार को यह बात कही। उन्होंने कहा, 'आयोग ने मुंबई, सूरत, वाराणसी और विशाखापट्टनम के आर्थिक रूपांतरण और 2047 तक भारत को एक विकसित अर्थव्यवस्था बनने में मदद करने के लिए एक योजना तैयार की है।' उन्होंने कहा कि आयोग की योजना 20-25 और शहरों की आर्थिक योजना तैयार करने की है, क्योंकि वे आर्थिक गतिविधियों के केंद्र हैं।

2047 तक 30 लाख करोड़ डॉलर की इकॉनमी बनाने का लक्ष्य

भारत को 2047 तक 30 लाख करोड़ डॉलर की विकसित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए नीति आयोग द्वारा एक प्रोस्पेक्टस तैयार किया जा रहा है। इसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जारी किया जाएगा। सुब्रमण्यम ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, 'नीति आयोग ने मुंबई, सूरत, वाराणसी और विशाखापट्टनम के आर्थिक बदलाव के लिए योजना तैयार की है।' पिछले साल महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने नीति आयोग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी, जिसमें 2030 तक मुंबई महानगरीय क्षेत्र (MMR) की जीडीपी को 300 अरब डॉलर तक ले जाने के लिए जरूरी कदमों पर चर्चा की गई थी। इस समय भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी इकॉनमी है।

लोगों से मांगे जा रहे आइडियाज

सुब्रमण्यम ने कहा कि केंद्र ने 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए 11 दिसंबर को देश के युवाओं के विचार मांगे थे। उन्होंने कहा, “अब तक हमें भारत के युवाओं से 10 लाख से अधिक विस्तृत सुझाव प्राप्त हुए हैं। हम कृत्रिम मेधा (AI) का उपयोग करके उन पर काम कर रहे हैं।” यह प्रक्रिया विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से आयोजित की गई थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement