Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LIC IPO Good News: इन बीमाधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, जानिए पूरी डिटेल

Good News: PMJJBY बीमाधारक होंगे LIC IPO में छूट के हकदार, एलआईसी के अध्यक्ष ने दी जानकारी

एलआईसी के अध्यक्ष एम आर कुमार ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के बीमाधारक उसके आईपीओ में छूट के हकदार होंगे। उन्होंने मीडिया के साथ एक बातचीत में कहा, ‘‘पीएमजेजेबीवाई उसका हिस्सा है और उनके (बीमाधारकों) लिए आईपीओ में आरक्षण होगा।’’

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 21, 2022 22:58 IST
PMJJBY policyholders eligible for LIC IPO at discount- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

PMJJBY policyholders eligible for LIC IPO at discount

Highlights

  • पीएमजेजेबीवाई बीमाधारक होंगे LIC IPO में छूट के हकदार
  • हम मार्च में आईपीओ सूचीबद्ध कराने को गंभीर: एलआईसी प्रमुख

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के बीमाधारकों के लिए बड़ी खबर है। LIC आईपीओ में पीएमजेजेबीवाई बीमाधारकों का बड़ा फायदा होने वाला है। एलआईसी के अध्यक्ष एम आर कुमार ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के बीमाधारक उसके आईपीओ में छूट के हकदार होंगे। उन्होंने मीडिया के साथ एक बातचीत में कहा, ‘‘पीएमजेजेबीवाई उसका हिस्सा है और उनके (बीमाधारकों) लिए आईपीओ में आरक्षण होगा।’’ 

पीएमजेजेबीवाई की शुरुआत 2015 में हुई थी

बता दें कि, पीएमजेजेबीवाई की शुरुआत 2015 में हुई थी और इसके तहत 18 से 50 वर्ष के सभी बैंक बचत खाताधारकों को दो लाख रुपये के जीवन बीमा की पेशकश की जाती है। इसके लिए वार्षिक प्रीमियम राशि 330 रुपये है। इस सरकारी योजना की पेशकश एलआईसी के जरिए की जाती है। पिछले सप्ताह दायर की गयी विवरण पुस्तिका (रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस) के अनुसार एलआईसी के पात्र बीमाधारकों को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में आरक्षण दिया जाएगा, जिसके तहत प्रति व्यक्ति अधिकतम बोली राशि दो लाख रुपये से अधिक नहीं होगी। 

पॉलिसीधारकों की होगी चांदी!

डीआरएचपी में कहा गया कि जिन लोगों के पास बोली खुलने की तारीख तक एलआईसी की एक या अधिक पॉलिसी हैं, और जो भारत के निवासी हैं, वे पॉलिसीधारक आरक्षण के तहत आवेदन कर सकते हैं। इस तरह दिया जाने वाला आरक्षण कुल पेशकश आकार के 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होगा। सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) का आईपीओ (IPO) जल्द आने का रास्ता साफ हो चुका है। सरकार ने रविवार देर शाम बाजार नियामक सेबी (SEBI) को एलआईसी आईपीओ का ड्राफ्ट सौंप दिया। ड्राफ्ट के अनुसार, एलआईसी के कुल 632 करोड़ शेयर होंगे, इनमें से करीब 31.6 करोड़ शेयर आईपीओ में बेचे जाएंगे। सरकार के लिए विनिवेश के कारण यह आईपीओ बेहद खास है। इसी कारण सरकार प्रयास कर रही है कि किसी भी तरह यह आईपीओ 31 मार्च से पहले आ जाए।

पीएमजेजेबीवाई: 330 रुपये के निवेश में पाएं 2 लाख तक का कवर

  1. सरकार ने सभी वर्गों के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत आप केवल 330 रुपये का प्रीमियम भरकर 2 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं।  वहीं, इस बीमा पॉलिसी को दोबारा रिन्यू कराने की भी जरूरत नहीं पड़ती।
  2. इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे परिवारों को आर्थिक सहायता देना था, जिनके घर के मुखिया की अचानक मृत्यु हो जाती है। पीएम जीवम ज्योति बीमा योजना में कोई भी भारतीय नागरिक, जिसकी उम्र 18 से 50 वर्ष है, वह इसमें खुद को रजिस्टर कर सकता है। 
  3. पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना को खरीदने के लिए आपको आधार कार्ड, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और आपके बैंक अकाउंट के पासबुक की जरूरत होती है।
  4. इस पॉलिसी की शुरुआत 1 जून से होती है और वैधता 31 मई तक रहती है। इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। पॉलिसी का प्रीमियम हर साल बीमाधारक के अकाउंट से तय तारीख पर अपने आप ही कट जाता है। 
  5. पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत पॉलिसीधारक की अगर 18 से 50 वर्ष के बीच मृत्यु हो जाए तो उसका परिवार इस पॉलिसी के द्वारा मिलने वाली राशि क्लेम कर सकता है। 
  6. परिवार के सदस्य को संबंधित बैंक शाखा में जाकर जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे। इसके बाद योजना के तहत सरकार की तरफ से दी जाने वाली 2 लाख रुपये की रकम पॉलिसीहोल्डर के परिवार को दे दी जाएगी, ताकि ऐसी परेशानी के समय उन्हें आर्थिक सहायता मिल सके।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement