Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आसमान पर पहुंचे अयोध्या में प्रॉपर्टी के रेट, मुंह मांगी कीमत देने को तैयार लोग, कभी कौड़ियों के भाव थी जमीन

आसमान पर पहुंचे अयोध्या में प्रॉपर्टी के रेट, मुंह मांगी कीमत देने को तैयार लोग, कभी कौड़ियों के भाव थी जमीन

अयोध्या में प्रॉपर्टी के रेट काफी बढ़ गए हैं। साल 2019 में राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद से ही प्रॉपर्टी के दाम में उछाल देखने को मिल रहा है। अक्टूबर 2023 की एक रिसर्च के अनुसार, अयोध्या शहर के अंदर प्रॉपर्टी की रेट 4000 से 6000 रुपये प्रति वर्ग फीट थी।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: January 14, 2024 13:29 IST
अयोध्या में प्रॉपर्टी...- India TV Paisa
Photo:FILE अयोध्या में प्रॉपर्टी के रेट

अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Ram Mandir Pran Pratistha) के लिए तैयारियां जोरों-शोरों पर चल रही है। इसके बाद देश-विदेश से बड़ी संख्या में दर्शनार्थियों के आने की उम्मीद है। इससे अयोध्या में ट्रैवल, हॉस्पिटैलिटी और लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री में बूम आया हुआ है। इसका सीधा असर अयोध्या में प्रॉपर्टी के रेट (Property Rate in Ayodhya) पर पड़ा है। जो जमीन पहले कौड़ियों के दाम बिक रही थी, उसके लिए अब लोग मुंह मांगा पैसा देने को तैयार हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियों से लेकर होटल कारोबारी और बिल्डर अयोध्या में जमीन खरीद रहे हैं। इससे दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। 

10 गुना तक बढ़ गए प्रॉपर्टी के दाम

शानदार कारोबारी भविष्य को देखते हुए देशभर के व्यवसायी अयोध्या में जमीन खरीदना चाहते हैं। रियल एस्टेट ब्रोकर्स का कहना है कि अयोध्या में कई जगह प्रॉपर्टीज के दाम 4 से 10 गुना तक बढ़ गए हैं। प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करने वाले लोगों को यह लुभा रहा है। कई NRIs और सीनियर सिटीजन अयोध्या में अपना सेकंड होम बनाना चाहते हैं।

क्या हैं रेट?

एनारॉक ग्रुप के चेयरमैन अनुज पुरी के अनुसार साल 2019 में राम मंदिर पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से ही अयोध्या में प्रॉपर्टी के दाम बढ़ रहे हैं। कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद ही अयोध्या में प्रॉपर्टी के दाम 25 से 30% बढ़ गए थे। उस समय अयोध्या के बाहरी इलाके यानी फैजाबाद रोड पर प्रॉपर्टी की कीमत 400 रुपये से 700 रुपये वर्ग फीट थी। वहीं, शहर के अन्दर यह रेट 1000 रुपये वर्ग फीट से लेकर 2000 रुपये वर्ग फीट थी। अक्टूबर 2023 की एक रिसर्च के अनुसार, अयोध्या के बाहरी इलाकों में जमीन 1500 से 3000 रुपये प्रति वर्ग फीट के भाव से मिल रही थी। वहीं, शहर के अंदर यह कीमत 4000 से 6000 रुपये प्रति वर्ग फीट थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement