Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Reliance ने अमेरिकी कंपनी सेंसहॉक में 3.2 करोड़ डॉलर में 79.4 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी

Reliance ने अमेरिकी कंपनी सेंसहॉक में 3.2 करोड़ डॉलर में 79.4 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी

रिलायंस ने बयान में कहा कि उसने सेंसहॉक में बहुलांश हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 3.2 करोड़ डॉलर के कुल लेनदेन मूल्य के लिए पक्का करार किया है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: September 06, 2022 16:35 IST
Mukesh Ambani- India TV Paisa
Photo:PTI Mukesh Ambani

Highlights

  • ही सौर ऊर्जा क्षेत्र में रिलायंस की स्थिति और मजबूत होने की उम्मीद
  • 2018 में स्थापित सेंसहॉक सौर उद्योग के लिये उपकरण विकसित करती है
  • बहुलांश हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 3.2 करोड़ डॉलर मूल्य में करार किया है

Reliance Industries ने कैलिफोर्निया स्थित सौर ऊर्जा सॉफ्टवेयर विनिर्माता सेंसहॉक में 3.2 करोड़ डॉलर (करीब 256 करोड़ रुपये) में 79.4 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने की घोषणा की है। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि इस अधिग्रहण के साथ ही सौर ऊर्जा क्षेत्र में रिलायंस की स्थिति और मजबूत होने की उम्मीद है। 2018 में स्थापित सेंसहॉक सौर उद्योग के लिये उपकरण विकसित करती है ताकि कंपनियों को प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और स्वचालन का उपयोग करने में मदद मिल सके। पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी का कारोबार 23 लाख डॉलर रहा था।

सौर परियोजनाओं की लागत कम करेंगे

रिलायंस ने बयान में कहा कि उसने सेंसहॉक में बहुलांश हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 3.2 करोड़ डॉलर के कुल लेनदेन मूल्य के लिए पक्का करार किया है, जिसमें भविष्य के विकास के लिए धन, उत्पादों की वाणिज्यिक उपलब्धता और अनुसंधान एवं विकास शामिल है। सेंसहॉक कंपनियों को प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और सौर परियोजनाओं की योजना से लेकर उत्पादन तक व्यवस्था बनाने में मदद करती है। सेंसहॉक ने 15 देशों में फैले अपने 140 से अधिक ग्राहकों को उनकी करीब 600 साइटों पर 100 से अधिक गीगावॉट के लिए एंड-टू-एंड समाधान दिये हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने अधिग्रहण के बारे में कहा कि उनकी कंपनी हरित ऊर्जा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसका 2030 तक 100 गीगावॉट सौर ऊर्जा उत्पादन में मदद का इरादा है। सेंसहॉक के सहयोग से हम सौर परियोजनाओं की लागत कम करेंगे, उत्पादकता बढ़ाएंगे और प्रदर्शन में सुधार करेंगे।’’ रिलायंस ने कहा कि उसे इस वर्ष के अंत तक अधिग्रहण पूरा करने की उम्मीद है।

एनटीपीसी ने उद्यम कंपनी बनायी

सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी की इकाई एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी ने दामोदर घाटी निगम के साथ मिलकर संयुक्त उद्यम कंपनी ग्रीन वैली रिन्यूएबल एनर्जी गठित की है। इसका उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और परियोजनाओं का विकास, परिचालन और उनका रखरखाव करना है। एनटीपीसी ने सोमवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘‘कंपनी की पूर्ण अनुषंगी एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लि.(एनटीपीसी आरईएल) ने दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के साथ मिलकर 25 अगस्त, 2022 को संयुक्त उद्यम इकाई ग्रीन वैली रिन्यूएबल एनर्जी लि.गठित की है। इसमें एनटीपीसी आरईएल की हिस्सेदारी 51 प्रतिशत और डीवीसी की 49 प्रतिशत है।’’ कंपनी पंजीयक ने संयुक्त उद्यम इकाई गठन को लेकर प्रमाणपत्र छह सितंबर, 2022 को जारी किया। इसका मुख्य उद्देश्य दामोदर घाटी निगम के पास उपलब्ध जलाशयों और जमीन पर नवीकरणीय ऊर्जा पार्क तथा परियोजनाओं का विकास, परिचालन और रखरखाव करना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement