Wednesday, May 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस पहले, HUL दूसरे और अडानी ग्रुप तीसरे नंबर पर.. इस रैकिंग पर मुकेश अंबानी ने कह दी बड़ी बात

रिलायंस पहले, HUL दूसरे और अडानी ग्रुप तीसरे नंबर पर.. इस रैकिंग पर मुकेश अंबानी ने कह दी बड़ी बात

इंडिया इन्वॉल्व्ड रैंकिंग 2023 में टॉप स्थान रिलायंस इंडस्ट्रीज का रहा है। इस रैंकिंग में दूसरा स्थान एचयूएल और तीसरा अडानी ग्रुप का है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 23, 2024 19:36 IST
इंडिया इन्वॉल्व्ड...- India TV Paisa
Photo:REUTERS इंडिया इन्वॉल्व्ड रैंकिंग

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने 'इंडिया इन्वॉल्व्ड रैंकिंग' 2023 में 'टॉप स्थान हासिल किया है। यह सूचकांक इस बात की पड़ताल करता है कि भारतीय कंपनियां विकसित भारत के लिए किस तरह प्रतिबद्ध हैं। सामाजिक-आर्थिक मुद्दों पर विचार करने और समावेशी वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक प्रमुख भारतीय शोध संस्थान 'स्कॉच' ने छह महीने के अध्ययन के बाद रैंकिंग और सूचकांक तैयार किया। इसमें 231 संकेतकों के आधार पर कई कंपनियों का विश्लेषण करके 'इंडिया इन्वॉल्व्ड रैंकिंग' पर टॉप-20 कंपनियों की सूची तैयार की गई है।

रिलायंस के बाद HUL और अडानी ग्रुप का स्थान 

रिलायंस के बाद हिंदुस्तान यूनिलीवर और अडानी ग्रुप का स्थान है। स्कॉच ने बयान में बताया कि जिओ प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड ने डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन कैटेगरी में 'इंडिया इन्वॉल्व्ड रैंकिंग' में टॉप स्थान हासिल किया। इसके बाद ल्युपिन और हेरिटेड फूड का स्थान था। इसी तरह कॉरपोरेट उत्कृष्टता कैटेगरी में बैंक ऑफ इंडिया ने टॉप स्थान हासिल किया। उसके बाद एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस और आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस का स्थान रहा।

'जो भारत के लिए अच्छा, वह रिलायंस के लिए अच्छा'

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि रिलायंस ने हमेशा इस बात में विश्वास किया है कि जो भारत के लिए अच्छा है, वह रिलायंस के लिए अच्छा है। रिलायंस ने समय-समय पर विकसित भारत के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। स्कॉच ग्रुप के ‘इंडिया इनवॉल्व्ड’ सूचकांक का उद्देश्य भारत के समावेशी विकास में कंपनियों के योगदान का आकलन करना है, जो कॉरपोरेट उत्कृष्टता, ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और कंपनी संचालन) और डिजिटल परिवर्तन प्रभावों का अधिक विस्तृत विश्लेषण पेश करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement