Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Reliance Industries का शेयर 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंचा, जानिए क्या तेजी की वजह

Reliance Industries का शेयर 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंचा, जानिए क्या तेजी की वजह

Reliance Industries का 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ है। मार्केट कैप से लिहाज से रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी है। इसका मार्केट कैप 17.92 लाख करोड़ रुपये का है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: January 10, 2024 20:09 IST
Reliance Industries - India TV Paisa
Photo:FILE Reliance Industries

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में बुधवार को जबरदस्त तेजी देखने को मिली। आरआईएल का स्टॉक 3 प्रतिशत की तेजी के साथ अपने 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर 2,658.95 रुपये पर बंद हुआ। बड़ी बात यह थी कि आज कंपनी के स्टॉक के वॉल्यूम में आमदिनों के मुकाबले 2 से 3 गुना ज्यादा थे। वहीं, ग्रुप की मीडिया कंपनियों जैसे नेटवर्क10 और टीवी18 ब्रॉडकास्ट के शेयर में 20 और 15.5 प्रतिशत का तेज उछाल देखने को मिला था। 

रिलायंस के स्टॉक में तेजी का कारण 

रिलायंस के स्टॉक में तेजी की वजह कंपनी की भविष्य की योजनाओं को माना जा रहा है, जिससे कंपनी में आने वाले दिनों ग्रोथ देखने को मिल सकती है। वाइब्रेंट गुजरात सबमिट में मुकेश अंबानी ने धीरुभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्पलेक्स के 2024 के मध्य में शुरू होने की बात कही। ये कॉम्पलेक्स 5000 एकड़ में फैला हुआ है। इसके साथ कई ब्रोकरेज की ओर से भी रिलायंस को लेकर सकारात्मक रिपोर्ट दी गई है। 

अंतरराष्ट्रीय ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैश ने रिलायंस के स्टॉक पर बाय की रेटिंग दी है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि तेल से लेकर केमिकल का कारोबार करने वाली कंपनी अब टेक्नोलॉजी और कज्यूमर सेगमेंट में तेजी से बढ़ रही है। फर्म की ओर से रिलायंस इंडस्ट्रीज का 12 महीने का टारगेट 2,885 रुपये दिया गया है, जो कि पहले 2,660 रुपये था।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सीएलएसए ने कहा कि हाल में हुई कुछ डील्स और रिस्क रिवॉर्ड को देखते हुए लगाता है कि 12 से 18 महीने में वायरलैस ब्रॉडबैंड आदि कारोबार में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। जियो के संभावित आईपीओ और रिटेल बिजनेस के विस्तार से भी कंपनी को सहारा मिलेगा। 

 देश की सबसे कंपनी

मार्केट कैप से लिहाज से रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी है। इसका मार्केट कैप 17.92 लाख करोड़ रुपये का है। वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी की सेल्स 8.76 लाख करोड़ रुपये रही थी। इस दौरान कंपनी ने करीब 74,088 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement