Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस इंडस्ट्रीज और बीपी ने रोकी गैस की नीलामी, ये रहा कारण

रिलायंस इंडस्ट्रीज और बीपी ने रोकी गैस की नीलामी, ये रहा कारण

प्रतिदिन लगभग 60 लाख घनमीटर गैस बिक्री के लिए ई-बोली 18 जनवरी को होनी थी लेकिन इसे बाद में आगे बढाकर 19 जनवरी और बाद में 24 जनवरी किया गया।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 16, 2023 19:28 IST
Reliance - India TV Paisa
Photo:FILE Reliance

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और उसकी भागीदार बीपी पीएलसी ने सोमवार को सरकार के द्वारा मार्जिन की सीमा पर अंकुश लगाने के लिए गैस विपणन नियमों में बदलाव के बाद अपने केजी-डी6 ब्लॉक से प्राकृतिक गैस की बिक्री के लिए प्रस्तावित नीलामी को स्थगित कर दिया है। एक नोटिस में रिलायंस और उसकी भागीदार बीपी एक्सप्लोरेशन (अल्फा) लिमिटेड (बीपीईएएल) ने कहा कि नीलामी अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दी गई है। प्रतिदिन लगभग 60 लाख घनमीटर गैस बिक्री के लिए ई-बोली 18 जनवरी को होनी थी लेकिन इसे बाद में आगे बढाकर 19 जनवरी और बाद में 24 जनवरी किया गया।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने विपणन और मूल्य निर्धारण स्वतंत्रता के साथ गहरे समुद्र, अति-गहरे पानी और उच्च दबाव-उच्च तापमान क्षेत्रों में खोजों से उत्पादित गैस की बिक्री और पुनबिक्री के लिए नए नियम प्रकाशित किए। इसके लिए बोली लगाने वालों को पहले ही बताना होता था कि क्या वे नीलामी के माध्यम से गैस की खरीद, 'अंतिम उपभोक्ता के रूप में अपने उपयोग के लिए (अपने समूह संस्थाओं के उपयोग के लिए) या एक व्यापारी के रूप में कर रहे हैं। अंतिम उपभोक्ताओं को किसी भी अप्रयुक्त गैस को पुनर्विक्रय करने की अनुमति थी, नीलामी में भाग लेने वाले कारोबारियों को अधिकतम 200 रुपये प्रति हजार घन मीटर के मार्जिन के तहत पुन: बिक्री की अनुमति थी।

रिलायंस-बीपी ने 29 दिसंबर, 2022 को जो नीलामी शुरू की थी, उसमें गैस को अंतिम उपभोक्ताओं को बेचने का इरादा था, जिन्हें किसी भी बिना खपत वाली गैस को फिर से बेचने की अनुमति नहीं थी। दोनों फर्मों ने सोमवार को एक नोटिस में कहा, ‘‘ बोली प्रक्रिया को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है।’’ इसमें निलंबन का कारण नहीं बताया गया है, लेकिन उद्योग सूत्रों ने कहा कि यह कदम सरकार द्वारा नए नियम लाए जाने के बाद उठाया गया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement