Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टेक्नोलॉजी से और आसान बनेगा दिव्यांगजनों का जीवन, ग्रेटर नोएडा में लगा इंडिया एक्सपो 'GATEC'

टेक्नोलॉजी से और आसान बनेगा दिव्यांगजनों का जीवन, ग्रेटर नोएडा में लगा इंडिया एक्सपो 'GATEC'

तीन दिवसीय जीएटीईसी सम्मेलन में 10 से ज्यादा देशों, 250 कंपनियों, 100 से अधिक प्रदर्शकों और प्रख्यात वक्ताओं के 3000 से अधिक वैश्विक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: March 24, 2023 20:26 IST
India Expo 'GATEC' held in Greater Noida- India TV Paisa
Photo:INDIA TV India Expo 'GATEC'

India Expo: देश और दुनिया में कई दिव्यांग हैं। इन दिव्यांगों की सहूलियत के लिए अब नए इनोवेशन होने लगे हैं। अब वैज्ञानिकों ने ऐसे अद्भुत एक्विपमेंट्स ईजाद कर लिए हैं, जिनके उपयोग दिव्यांगों का जीवन और आसान हो गया है। दृष्टिहीनों के लिए सेंसर स्टिक से लेकर दिव्यांगों की सुविधा के लिए जरूरी हर तरह के एक्विपमेंट्स एक्सपो में देखे और खरीदे जा सकते हैं। तीन दिनों तक चलने वाले इंडिया एक्सपो 'GATEC' का 23 मार्च को ग्रेटर नोएडा में शुभारंभ हुआ। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो में वैश्विक प्रौद्योगिकी एक्सपो और सम्मेलन के बारे में ये कहा जा सकता है कि समावेशी दिव्यांगजन उद्यमी संघ (आईडीईए) ने  सहायक प्रौद्योगिकी, ग्लोबल असिस्टिव टेक्नोलॉजी एक्सपो एंड कॉन्फ्रेंस (जीएटीईसी) को बढ़ावा देने के लिए अब तक का पहला वैश्विक कार्यक्रम आयोजित किया है। ये आयोजन 23 मार्च से 25 मार्च तक ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में किया जा रहा है। जीएटीईसी 2023 दिव्यांगजनों के लिए सहायक प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए एक समर्पित मंच है।

गोवा के कैबिनेट मंत्री ने की शुरुआत

कार्यक्रम की शुरुआत गुरुवार को गोवा के कैबिनेट मंत्री और सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री श्री सुभाष फल देसाई के उद्घाटन भाषण के साथ हुई। उद्घाटन कार्यक्रम को अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी संबोधित किया। इनमें सचिव, विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय राजेश अग्रवाल, (आईएएस) और भारत सरकार के पूर्व राज्य मंत्री और अंबाला से संसद सदस्य रतन लाल कटारिया भी शामिल थे। जीएटीईसी का आयोजन इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानि आईसीएमआर, विदेश मंत्रालय, सामाजिक न्याय मंत्रालय और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय की मदद से किया जा रहा है। इस गाला इवेंट का आयोजन शेस्प्रो द्वारा किया जा रहा है। साथ ही आईकॉनेक्स एक्जीबिशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रबंधित किया जा रहा है। उद्घाटन वर्ष एक्सपो का विषय 'स्वस्थ, सुरक्षित, सतत और समावेशी पर्यावरण का निर्माण' रखा गया है।

10 से ज्यादा देश और 250 कंपनियां ले रही हिस्सा

तीन दिवसीय जीएटीईसी सम्मेलन में 10 से ज्यादा देशों, 250 कंपनियों, 100 से अधिक प्रदर्शकों और प्रख्यात वक्ताओं के 3000 से अधिक वैश्विक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है। उद्घाटन कार्यक्रम को एक महत्वपूर्ण सत्र द्वारा चिह्नित किया गया था जिसमें पीडब्ल्यूडी के लिए सहायक प्रौद्योगिकी के साथ उत्पादों की वर्तमान स्थिति, कार्यात्मक हानि और सीखने के लिए सहायक तकनीक, मानवीय संकट की आवश्यकता में सहायक तकनीक, स्व-देखभाल और डिजिटल स्वास्थ्य के साथ साथ सहायक देखभाल पर भी चर्चा की गई थी।

क्या है GATEC, जानिए इसके बारे में

ग्लोबल असिस्टिव टेक्नोलॉजी एक्सपो एंड कॉन्फ्रेंस GATEC 2023वैश्विक सहायक प्रौद्योगिकी एक्सपो और सम्मेलन (जीएटीईसी) सहायक देखभाल समावेशी वातावरण में अनुसंधान के मुख्य विषय के साथ सार्वभौमिक डिजाइन, समान अवसर और भागीदारी दृष्टिकोण साझा बातचीत और सीखने के नेटवर्क लिहाज से एक आदर्श स्थान होगा। जीएटीईसी सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों की मदद से वैश्विक स्तर पर अत्यधिक किफायती सहायक उत्पादों तक पहुंच में सुधार करने के एक सामान्य लक्ष्य के साथ एक वैश्विक स्तर का बहु-विषयक आयोजन है। यह भारत में पहला सहायक प्रौद्योगिकी से जुड़ा कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य उन व्यक्तियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है जो प्रोस्थेटिक ऑर्थोटिक गतिशीलता और सहायक उपकरणों से लाभान्वित हो सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement