Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बाजार में लगेगी आपके पर्सनल डेटा की बोली, Caden नाम की इस कंपनी ने यूजर्स की बढ़ाई सिरदर्दी

बाजार में लगेगी आपके पर्सनल डेटा की बोली, Caden नाम की इस कंपनी ने यूजर्स की बढ़ाई सिरदर्दी

यह ऐप अब आपके पर्सनल डेटा के बदले पेमेंट करने जा रहा है। बता दें, हाल ही में 40 करोड़ लोगों का डेटा चोरी हो गया था। यहां जानिए यह App कैसे काम करने वाला है?

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 27, 2022 14:56 IST
बाजार में लगेगी आपके पर्सनल डेटा की बोली- India TV Paisa
Photo:FILE बाजार में लगेगी आपके पर्सनल डेटा की बोली

'डेटा' यह एक शब्द नहीं, बल्कि डिजिटल दुनिया का सबसे बड़ा और घातक हथियार है। व्यक्ति को पता भी नहीं चलता है और उसका डेटा गायब हो जाता है। हाल ही में ट्विटर से सलमान खान, नासा समेत 40 करोड़ लोगों का पर्सनल डेटा चोरी हो गया था। इस मामले को लेकर ट्विटर की खूब आलोचना हुई थी। अब मामला उलट गया है। सामने से कंपनियां आपके पर्सनल डेटा के लिए कीमत देने की शुरुआत करने जा रही है। आसान भाषा में कहा जाए तो आपके पर्सनल डेटा को यूज करने के लिए आपको एक निर्धारित राशि दी जाएगी। उसके बाद से आपसे जुड़ी जानकारियां उस कंपनी के द्वारा कही भी इस्तेमाल की जा सकेंगी। 

क्या है ये मामला?

कैडेन इंक नाम की टेक कंपनी अपने डेटा-शेयरिंग सिस्टम के एक विकल्प के तहत अधिक सीमित जानकारी के लिए कम भुगतान के साथ यूजर्स को एक साल में हजारों डॉलर देने की पेशकश जल्द कर सकती है। एक स्टार्टअप है Caden Inc., उसी नाम से वह एक ऐप चलाता है, जो यूजर्स के पर्सनल डेटा को डाउनलोड कर संबंधित कंपनियों को बेचने की तैयारी कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल वह अमेजन और एयरबीएनबी जैसी कंपनियों के साथ कारोबार को आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है। इस डेटा का इस्तेमाल ये कंपनियां आपके मोबाइल पर विज्ञापन दिखाने में करेंगी। अभी तक तो यही जानकारी है। आगे इसका ये गलत फायदा उठाती हैं तो उसके बारे में भी हम आपको अपडेट करेंगे।

कंपनी ने शुरू कर दी है टेस्टिंग

कैडेन फिलहाल कुछ यूजर्स के साथ एक टेस्टिंग कर रहा है। वह अगले साल की शुरुआत में 10,000 यूजर्स का सार्वजनिक बीटा टेस्टिंग भी करने की प्लानिंग कर रहा है। कंपनी ने पिछले महीने सीड-स्टेज वेंचर-कैपिटल फर्म स्ट्रीमलाइन्ड वेंचर्स के नेतृत्व में और फर्म एएमई क्लाउड वेंचर्स के माध्यम से याहू के सह-संस्थापक जेरी यांग सहित कुछ लोगों से 6 मिलियन डॉलर की फंडिंग उठाई थी।

5-20 डॉलर पर हो सकती है डील

कैडेन के संस्थापक और सीईओ जॉन रोआ के अनुसार, शुरुआत में डेटा को 5 से 20 डॉलर की राशि के साथ संबंधित कंपनियों के साथ शेयर किया जाएगा। उसके बाद एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी, ताकि यह पता चल सके कि इससे यूजर्स पर क्या असर पड़ रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement