Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में Toyota कारों को लाने वाले विक्रम किर्लोस्कर का निधन, राजनीतिक और बिजनेस हस्तियों ने जताया दुख

भारत में Toyota कारों को लाने वाले विक्रम किर्लोस्कर का निधन, राजनीतिक और बिजनेस हस्तियों ने जताया दुख

विक्रम ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(MIT) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया था। वे लंबे समय तक CII, SIAM और ARAI में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करते रहे।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 30, 2022 13:07 IST
Vikram Kirloskar- India TV Paisa
Photo:PTI Vikram Kirloskar

भारत में टोयोटा कारों को लेकर आने वाले मशहूर कारोबारी और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन विक्रम एस किर्लोस्कर का दिल का दौरा पड़ने से कल बेंगलुरू में निधन हो गया है। वे 64 वर्ष के थे। विक्रम एस किर्लोस्कर, किर्लोस्कर सिस्टम्स लि.के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक तथा टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन थे। वह 2019 से 2020 तक भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष रहे थे। किर्लोस्कर के निधन पर राजनीति से लेकर कारोबारी जगत की मशहूर हस्तियों ने दुख जताया है। 

किर्लोस्कर के निधन की जानकारी देते हुए कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘हमें टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन विक्रम एस किर्लोस्कर के 29 नवंबर, 2022 को असामयिक निधन की सूचना देते हुए अत्यंत दुख हो रहा है। दुख की इस घड़ी में हम सभी से अनुरोध करते हैं कि दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करें।’’ कंपनी ने बताया कि उन्हें बुधवार दोपहर एक बजे बेंगलुरु के हेब्बल शवदाहगृह में अंतिम श्रद्धांजलि दी जा सकती है। 

भारत में टोयोटा कारों के जनक थे किर्लोस्कर 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) जापान की वाहन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टोयोटा मोटर और किर्लोस्कर समूह का संयुक्त उद्यम है। किर्लोस्कर के परिवार में उनकी पत्नी गीतांजलि किर्लोस्कर और बेटी मानसी किर्लोस्कर हैं। विक्रम ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(MIT) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया था। वे लंबे समय तक CII, SIAM  और ARAI में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करते रहे। विक्रम किर्लोस्कर  अपने परिवार की चौथी पीढ़ी का नेतृत्व करते थे, जिनके समय में कंपनी ने तरक्की के कई आयाम देखे।

मशहूर हस्तियों ने जताया दुख 

किर्लोस्कर के निधन पर उद्योग जगत से लेकर राजनीतिक दलों ने शोक जताया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अपने शोक संदेश में कहा, ‘‘विक्रम किर्लोस्कर भारतीय वाहन उद्योग की दिग्गज हस्ती थे। भगवान उनके परिवार और मित्रों को इस दुख से उबरने की शक्ति दे।’’ कर्नाटक के बड़े एवं मझोले उद्योग मंत्री मुरुगेश निरानी ने कहा, ‘‘मैं अपने दोस्त और उद्योग के दिग्गज के निधन की खबर सुनकर काफी दुखी हूं। मैं इसको शब्दों में बयां नहीं कर सकता। आप बहुत याद आएंगे। भगवान उनके परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति दें।’’ बेंगलुरु मुख्यालय वाली बायोफार्मा कंपनी बायोकॉन की कार्यकारी चेयरपर्सन किरण मजूमदार-शॉ ने कहा कि विक्रम के असामयिक निधन की खबर से मुझे झटका लगा है। गीतांजलि, मानसी और परिवार के दुख की घड़ी में मैं उनके साथ हूं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement