Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UDAN स्कीम बढ़ा रहा नए एयरक्राफ्ट की डिमांड, देशभर में अब तक चालू हुए 499 रूट

UDAN स्कीम बढ़ा रहा नए एयरक्राफ्ट की डिमांड, देशभर में अब तक चालू हुए 499 रूट

उड़ान (UDAN) ने पर्यटन को बढ़ावा देने, व्यापार को बढ़ावा देने और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को सशक्त बनाकर देश की वास्तविक क्षमता को उजागर किया है। भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते सिविल एविएशन बाजारों में से एक है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 26, 2023 18:18 IST
UDAN योजना का लाभ अब तक 1.3 करोड़ से ज्यादा लोगों उठाया है। - India TV Paisa
Photo:FILE UDAN योजना का लाभ अब तक 1.3 करोड़ से ज्यादा लोगों उठाया है।

छह साल पहले शुरू की गई क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना यानी उड़ान (UDAN) स्कीम लगातार सफल हो रही है। यही वजह है कि देश में नए एयरक्राफ्ट की डिमांड (new aircraft demand) बढ़ गई है। सरकार ने गुरुवार को यह बात कही। इस योजना का लाभ अब तक 1.3 करोड़ से ज्यादा लोगों उठाया है। सरकार ने बताया कि उड़ान योजना (UDAN Yojana) के तहत अब तक 499 रूट चालू किए गए हैं। पीटीआई की खबर के मुताबिक, एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह योजना सिविल एविएशन इंडस्ट्री के विकास में योगदान दे रही है। पिछले छह सालों में चार नई एयरलाइंस सामने आई हैं और नए विमानों की मांग पैदा हुई है।

छोटी क्षेत्रीय एयरलाइनों का कारोबार बढ़ रहा

खबर के मुताबिक, यह छोटी क्षेत्रीय एयरलाइनों - फ्लाईबिग, स्टार एयर और इंडियावन एयर को अपने कारोबार को बढ़ाने के अवसर प्रदान कर रहा है। एयरलाइन व्यवसाय के लिए एक अनुकूल ईको सिस्टम भी बना रहा है। बता दें, उड़ान योजना (UDAN Yojana)के तहत पहली फ्लाइट 27 अप्रैल, 2017 को शिमला और दिल्ली को जोड़ने वाली थी। सरकार ने कहा है कि योजना के क्रमिक विस्तार ने नए विमानों की बढ़ती मांग पैदा की है। इस विस्तार में विमानों की एक विस्तृत सीरीज शामिल है और इसमें हेलीकॉप्टर, सीप्लेन, 3-सीट प्रोपेलर विमान और जेट विमान शामिल हैं।

उड़ान (UDAN) ने देश की क्षमता को साबित किया
सरकार के तरफ से जारी इस विज्ञप्ति के मुताबिक, मौजूदा समय में, एयरबस 320/321, बोइंग 737, एटीआर 42 और 72, डीएचसी क्यू400 और ट्विन ओटर, एम्ब्रेयर 145 और 175 और टेकनाम पी2006टी सहित एक डाइवर्सिफाई बेड़ा सक्रिय रूप से आरसीएस रूट पर सेवा दे रहा है। नागरिक उड्डयन (सिविल एविएशन) मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि उड़ान (UDAN) ने पर्यटन को बढ़ावा देने, व्यापार को बढ़ावा देने और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को सशक्त बनाकर देश की वास्तविक क्षमता को उजागर किया है। भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते सिविल एविएशन बाजारों में से एक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement