Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गर्मी आई! फिर भी ‘ठंडा’ पड़ा AC का बाजार, क्या आप भी इसीलिए टाल रहे हैं खरीदारी

गर्मी आई! फिर भी नहीं बिक रहे AC, क्या आप भी इसीलिए टाल रहे हैं खरीदारी?

एसी उद्योग ने 2022 में 82.5 लाख इकाइयों की रिकॉर्ड बिक्री हुई थी और इस साल बहुत जल्दी तापमान बढ़ने और ऐसे ही पूर्वानुमान के बाद एसी उद्योग में वृद्धि दोहरे अंक में होने की उम्मीद होने लगी थी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: March 27, 2023 9:05 IST
Air Conditioner sales- India TV Paisa
Photo:FILE Air Conditioner

चुभती जलती गर्मी का इंतजार आप भले ही नहीं करते हों लेकिन एयरकंडीशनर बनाने वाली कंपनियां सर्दी का मौसम जाते ही इसका इंतजार शुरू कर देती हैं। इस साल भी फरवरी में जैसे ही गर्मी बढ़ने लगी, एसी कंपनियों को इस साल भी मोटे मुनाफे की उम्मीदें जग गईं। लेकिन मार्च आते ही जैसे ही बारिश के पानी ने सूरज की तपिश को कुछ कम किया, बिक्री की उम्मीदें लगाए इन कंपनियों की उम्मीदों पर भी पानी फिर गया और ग्राहक घटने लगे। अब कंपनियों को पूरी उम्मीद अप्रैल से है जहां मौसम विभाग भी कह रहा है कि इस बार गर्मी गजब ढाएंगी। 

कंपनियों से प्राप्त आंकड़ों की मानें तो बेमौसम बारिश से घरों में इस्तेमाल होने वाले एयर कंडीशनर (एसी) की बिक्री में गिरावट आई है। इस साल फरवरी मध्य में ही तापमान बढ़ने के बाद एसी की बिक्री में उछाल आना शुरू हो गया था। अब 15 मार्च के बाद एसी की बिक्री प्रभावित हुई है। हालांकि एसी विनिर्माता इसे अल्पकालिक ही मानते हैं और उन्हें उम्मीद है कि अप्रैल में लू शुरू होने के बाद एसी की बिक्री में आई गिरावट खत्म होगी और वह अपने बिक्री लक्ष्य को हासिल कर लेंगे। 

2022 में बिके थे 82 लाख एसी

एसी उद्योग ने 2022 में 82.5 लाख इकाइयों की रिकॉर्ड बिक्री हुई थी और इस साल बहुत जल्दी तापमान बढ़ने और ऐसे ही पूर्वानुमान के बाद एसी उद्योग में वृद्धि दोहरे अंक में होने की उम्मीद होने लगी थी। पैनासोनिक लाइफ सॉल्यूशंस इंडिया ने कहा कि बेमौसम बारिश के कारण उसकी एसी बिक्री में मामूली गिरावट आई है। 

बारिश खत्म होते ही वापस आएंगे कस्टमर्स

कंपनी के एसी ग्रुप के कारोबार प्रमुख गौरव शाह ने बताया, “हालांकि, अभी बहुत गर्मी बाकी है और अगर असामान्य मौसम न हुआ तो उम्मीद है कि हम अपने लक्ष्य पा लेंगे।” बेमौसम बारिश के प्रभाव के बारे में पूछने पर दाइकिन इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) केजे जावा ने कहा, “बाजार धारणा पांच-छह दिन के लिए बदल सकती है। यह अस्थायी है। इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। 

20 प्रतिशत ग्रोथ की उम्मीद 

बाजार में बहुत ज्यादा मांग आने वाली है। बाजार में इस साल लगभग 20 प्रतिशत से ज्यादा वृद्धि होगी।” हायर अप्लायंसेज इंडिया के अध्यक्ष सतीश एन एस ने कहा कि तापमान में गिरावट ने उन्हें अपनी रणनीति तैयार करने के लिए पर्याप्त समय मिल गया है। उन्होंने कहा, “उम्मीद है कि अगले कुछ सप्ताह में मौसम साफ हो जाएगा और एसी व फ्रिज की मांग बढ़ेगी।” 

मई में मोटे कारोबार की उम्मीद 

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सिएमा) ने कहा कि दूसरे चरण में बिक्री में झटका लगा है लेकिन यह अस्थायी है। सिएमा के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा ने कहा, “मई में बहुत तेज गर्मी होने वाली है। सभी रिपोर्ट यही संकेत दे रही हैं।” वोल्टास ने कहा कि मार्च के तीसरे सप्ताह में देश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है। जून तक चलने वाली और देश के कई हिस्सों में जुलाई तक चलने वाली इन उत्पादों की बिक्री का अनुमान लगाने के लिए यह बहुत जल्दबाजी होगी। टाटा समूह की फर्म ने कहा कि इन उत्पादों को पहले से ही रखना होगा, जिससे अचानक लू चलने के बाद इसे तुरंत बाजार में खपाया जा सके। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement