Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. तूफानी तेजी, अमेरिकी AI कंपनी Nvidia एक ही दिन में कमाए RIL के मार्केट कैप जितने पैसे

तूफानी तेजी, अमेरिकी AI कंपनी Nvidia एक ही दिन में कमाए RIL के मार्केट कैप जितने पैसे

तिमाही नतीजों के बाद एनवीडिया के शेयर में 16 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। कंपनी की आय सालाना आधार पर 265 प्रतिशत बढ़ी है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: February 23, 2024 15:10 IST
Nvidia- India TV Paisa
Photo:फाइल Nvidia

अमेरिकी टेक कंपनी एनवीडिया (Nvidia) के दिनों जबरदस्त तेजी का ट्रेंड देखने को मिल रहा है। अमेरिकी शेयर बाजार में गुरुवार के कारोबारी सत्र में एनवीडिया के शेयर में रिकॉर्ड 16.4 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली और यह 785 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। कंपनी के शेयर में तेजी के पीछे की वजह एआई चिप्स की मजबूत मांग है,जिसके कारण कंपनी की आय तीन गुना बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। 

एक दिन में कमाए 20 लाख करोड़ 

एनवीडिया मौजूदा समय में अमेरिकी इन्वेस्टर्स के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। कंपनी का मार्केटकैप बड़ी-बड़ी कंपनियों जैसे गूगल, फेसबुक और अमेजन से ज्यादा हो गया है। गुरुवार की तेजी में कंपनी ने अपने मार्केट कैप में करीब 240 अरब डॉलर (भारतीय रुपयों में करीब 20 लाख करोड़) रुपये की राशि जोड़ी है।  यह किसी भी अमेरिकी कंपनी की एक दिन में कमाई गई सबसे बड़ी राशि है। मौजूदा समय में भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस का मार्केट कैप करीब 20 लाख करोड़ है। बता दें, एनवीडिया का मार्केट कैप करीब 2 ट्रिलियन के आसपास है। 

एक वर्ष में 250 प्रतिशत का दिया रिटर्न

एनवीडिया का शेयर पिछले कुछ समय से दमदार रिटर्न दे रहा है। बीते एक वर्ष में इसने 231 प्रतिशत का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है। छह महीने में शेयर करीब 66 प्रतिशत बढ़ा है। इस साल की शुरुआत से लेकर अब तक शेयर 63 प्रतिशत बढ़ चुका है। बीते एक महीने में शेयर ने 31 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 

कंपनी का कारोबार 

कंपनी की ओर से चौथी तिमाही के नतीजे घोषित किए गए, जिसमें कंपनी ने बताया कि उसकी आय 22.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई है, जो कि पिछली तिमाही के मुकाबले 22 प्रतिशत अधिक है। वहीं, पिछले वर्ष के मुकाबले आय में 265 प्रतिशत की बढ़त हुई है। कंपनी की डेटा सेंटर से होने वाली आय में भी इस दौरान जबरदस्त बढ़त देखने को मिली है। इसमें सालाना आधार पर 409 प्रतिशत की बढ़त हुई है और यह 18.4 अरब डॉलर रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement