Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. किसी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पहले किन बातों का ख्याल निवेशकों को रखना चाहिए? जानें यहां

किसी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पहले किन बातों का ख्याल निवेशकों को रखना चाहिए? जानें यहां

सही समय पर बगैर जानकारी होने की वजह से म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के बाद कई बार लोगों को निराशाएं मिलती है। अगर आप भी इसमें निवेश करने जा रहे हैं तो मुख्य तौर पर इन चार बातों का ख्याल जरूर रखें। इससे आप ज्यादा ब्याज दर के साथ मुनाफा कमा सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 07, 2023 18:28 IST
Important factors of mutual fund, how to get more interest in mutual fund, what is mutual fund, best- India TV Paisa
Photo:CANVA म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए 500 रुपये भी निवेश कर सकते हैं।

लोगों के पैसे होने पर अलग-अलग जगह निवेश कर इसे बढ़ाने की कोशिश करते हैं। अधिक से अधिक ब्याज दर मिल सके इसके लिए कई सरकारी योजनाएं भी है। वहीं दूसरी तरफ जो लोग नियमित रूप से निवेश नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए म्यूचल फंड एक बेहतरीन विकल्प साबित हो रहा है। इसकी शुरुआत एसआईपी के जरिए मात्र 500 और 1000 रुपये देकर भी कर सकते हैं। इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। ऑनलाइन ऐप के जरिए निवेश करना बेहद आसान है। अगर आप भी इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें।

सही म्यूचुअल फंड चुनें

निवेश करने से पहले सही म्यूचुअल फंड का चुनाव करना एक बहुत ही चैलेंजिंग काम होता है। कुछ लोग जल्दी बाजी में निवेश तो कर देते हैं, लेकिन उन्हें आगे चलकर सही रिटर्न नहीं मिल पाने के कारण निराश हो जाते हैं। जो आपकी जरूरत को समय के अनुसार पूरा कर सके उसी म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश करना चाहिए। इसके लिए आप चार्ट को एनालाइज कर अपने अनुसार एक लिस्ट बना सकते हैं। इसके बाद जिसमें आपको अधिक रिटर्न मिले वहीं निवेश करें। इसके अलावा किसी आर्थिक सलाहकार से भी मदद ले सकते हैं। 

एक्‍सपेंस रेश्‍यो पर रखें नजर 

किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले समय के अनुसार एक्सपेंस रेश्‍यो को जरूर चेक करें। आमतौर पर लोग फंड पर 14 से 15 परसेंट रिटर्न की उम्मीद करते हैं। लेकिन एक्सपेंस रेश्यो बीच में आ जाने की वजह से इस दर में भी कमी आ जाती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर एक्सपेंस रेश्यो क्या होता है? फंड मैनेजमेंट पर होने वाले खर्च को एक्‍सपेंस रेश्‍यो कहते हैं। 

शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से होता है प्रभावित 

म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने से पहले शेयर बाजार के ऊपर नजर बनाकर रखने से आपको कभी भी नुकसान नहीं होगा। इसमें उतार-चढ़ाव होने से कई बार लोगों को सही दर से रिटर्न नहीं मिलने के कारण निराशाएं मिलती है। यह काम काफी वित्तीय जोखिम भरा होता है। इसलिए सभी पहलुओं पर ध्यान देने के बाद ही आप अधिक रिटर्न ले सकेंगे। स्मॉल कैप के मुकाबले लार्ज कैप में निवेश करने से जोखिम कम होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement