Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. WhatsApp ने यूजर्स प्राइवेसी के लिए उठाया बड़ा कदम, अब किसी खास व्यक्ति का चैट भी ऐसे कर पाएंगे लॉक

WhatsApp ने यूजर्स प्राइवेसी के लिए उठाया बड़ा कदम, अब किसी खास व्यक्ति का चैट भी ऐसे कर पाएंगे लॉक

व्हाट्सएप की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अगर कोई यूजर किसी खास चैट को लॉक करता है तो वह थ्रेड इनबॉक्स से बाहर हो जाएगा। इसके बाद उस चैट को एक फोल्डर में सेव कर देगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 16, 2023 7:44 IST
व्हाट्सएप- India TV Paisa
Photo:FILE व्हाट्सएप

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने यूजर्स की प्राइवेसी के लिए एक और बड़ा कदम उठाया है। व्हाट्सएप ने चैट को लॉक करने के लिए चैट लॉक नाम से एक नया फीचर शुरू किया है। इसकी मदद से यूजर्स अपने चैट को पासबर्ड या बायोमेट्रिक के जरिये लॉक कर सकते हैं। दी गई जानकारी के मुताबिक इस फीचर को एक्टिवेट करने के बाद व्हाट्सएप उस चैट को एक अलग फोल्डर में सेव करेगा। इसके साथ ही नोटिफिकेशन में चैट भेजने वाले यूजर के नाम और मैसेज को भी सुरक्षित रखेगा। जब तक यूजर्स उस चैट को अनलॉक नहीं करेगा, उसे देख नहीं पाएगा। 

ब्लॉग पोस्ट के जरिये दी गई जानकारी 

व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिये इस खास फीचर की जानकारी देते हुए बताया कि यह खास फीचर उन लोगों के लिए बेहतर है, जिन्हें समय-समय पर अपने फोन को परिवार के किसी सदस्य के साथ साझा करना होता है। उस समय अगर कोई मैसेज आता है तो उसे दूसरा व्यक्ति पढ़ नहीं पाएगा। जब यूजर के हाथ में फोन आएगा तो फोन पासवर्ड या बायोमेट्रिक दर्ज करें उसे ओपन कर पढ़ पाएंगे। इस तरह कोई दूसरा व्यक्ति उस चैट को नहीं पढ़ पाएगा। 

इस तरह काम करता है यह फीचर 

व्हाट्सएप की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अगर कोई यूजर किसी खास चैट को लॉक करता है तो वह थ्रेड इनबॉक्स से बाहर हो जाएगा। इसके बाद उस चैट को एक फोल्डर में सेव कर देगा। जब वह यूजर पासवर्ड या बायोमेट्रिक के जरिये चैट को अनलॉक करेगा तो वह चैट दिखाई देगा। व्हाट्सएप के अनुसार इस फीचर को किसी खास व्यक्ति के नाम पर टैप करके चुना जा सकता है। टैप करने पर चैट लॉक का विकल्प का चयन करना होगा। इसे एक्टिवेट करने पर वह मैसेज इनबॉक्स से बाहर हो जाएगा। लॉक किए मैसेज को देखने के लिए इनबॉक्स को नीचे खींचकर अपना पासवर्ड दर्ज करना होगा। 

नया ग्रुप कॉलिंग फीचर पेश कर रहा व्हाट्सएप

व्हाट्सएप मैकओएस डिवाइसों पर एक नया ग्रुप कॉलिंग फीचर शुरू कर रहा है, जो यूजर्स को चुनिंदा प्रतिभागियों के साथ ग्रुप कॉल करने की अनुमति देगा। ड्ब्ल्यूबीटा इंफो के मुताबिक, पहले ग्रुप कॉल शुरू करना संभव नहीं था, क्योंकि बटन या तो डिसेबल था या मैकओएस पर काम नहीं कर रहा था। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि नए फीचर यूजर्स को उन लोगों के साथ एक ग्रुप कॉल करने की भी अनुमति देगा, जो एक ही ग्रुप में नहीं हैं। बस कॉल्स टैब खोलें और क्रिएट कॉल बटन पर टैप करें। ऐप के इस सेक्शन में यूजर्स उन लोगों को चुनकर एक नया ग्रुप कॉल बना सकते हैं, जिन्हें वे कॉल में जोड़ना चाहते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement