Wednesday, June 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अक्षय तृतीया के शुभ मौके पर इन 4 तरीकों से आप खरीद सकते हैं सोना, जानिए हर एक के फायदे

Akshya Tritiya 2024 : अक्षय तृतीया के शुभ मौके पर इन 4 तरीकों से आप खरीद सकते हैं सोना, जानिए हर एक के फायदे

Akshya Tritiya 2024 : 10 मई को अक्षय तृतीया है। इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। निवेशक फिजिकल गोल्ड, गोल्ड ईटीएफ, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड या डिजिटल गोल्ड के रूप में सोने में निवेश कर सकते हैं।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: May 08, 2024 12:06 IST
सोने में निवेश- India TV Paisa
Photo:PIXABAY सोने में निवेश

Akshya Tritiya 2024 : शुक्रवार, 10 मई को देशभर में अक्षय तृतीया मनाई जाएगी। इसे आखातीज के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन नई शुरुआत, निवेश और शादियों के लिए काफी शुभ दिन माना जाता है। अक्षय संस्कृत भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ है, जो कभी कम नहीं होता हो। इसलिए ऐसा माना जाता है कि इस दिन किये गए काम में हमेशा प्रगति होती है। आमतौर पर लोग इस दिन सोना खरीदते हैं। जरूरी नहीं कि आप जूलरी शॉप में जाकर ही सोना खरीदें। आप 4 तरह से सोने की खरीदारी कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

1.फिजिकल गोल्ड

फिजिकल गोल्ड सोना खरीदने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। लोग जूलरी या सोने के सिक्के खरीदते हैं। अगर आप निवेश के लिए सोना खरीद रहे हैं, तो यह आपको थोड़ा महंगा साबित हो सकता है। क्योंकि गोल्ड जूलरी में मेकिंग चार्जेज भी लगे होते हैं। साथ ही अगर आप यह जूलरी बैंक लॉकर में रखते हैं, तो आपको उसका रेंट भी देना होगा। घर में सोना चोरी हो जाने का डर भी लगा रहता है।

2. डिजिटल गोल्ड

ग्राहक विभिन्न प्लेटफॉर्म्स से डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं। आजकल पेमेंट ऐप्स भी अपने ग्राहकों को डिजिटल गोल्ड ऑफर करते हैं। सबसे खास बात यह है कि आप यहां सिर्फ 1 रुपये का भी सोना खरीद सकते हैं। इस सोने में चोरी हो जाने का कोई डर नहीं रहता।

3. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर आप नियमित ब्याज आय भी कमा सकते हैं। यह फिजिकल गोल्ड का सबसे अच्छा विकल्प है। ये बॉन्ड भारत सरकार द्वारा जारी किये जाते हैं, इसलिए इनकी सॉवरेन गारंटी होती है। सरकार हर वित्त वर्ष में कुछ किश्तों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री करती है। निवेशक सेकेंडरी मार्केट से बाजार मूल्य पर भी ये बॉन्ड खरीद सकते हैं।

4. गोल्ड ईटीएफ

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स यानी ईटीएफ से 99.50 फीसदी प्योरिटी वाले गोल्ड में निवेश होता है। गोल्ड ईटीएफ सोने की कीमत से लिंक्ड होता है। गोल्ड ईटीएफ की प्रत्येक यूनिट सोने के एक विशिष्ठ मूल्य से जुड़ी होती है। इस निवेश की खरीद-बिक्री एक्सचेंजों पर होती है। ग्राहक एसआईपी के जरिए भी यहां निवेश कर सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ में निवेश के लिए आपके पास एक ट्रेडिंग खाता और डीमैट खाता होना चहिए। इस तरह आप अपने पास भौतिक रूप से सोना रखे बिना ही सोने में निवेश कर सकते हैं।

क्या है शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया पर्व को आखा तीज भी कहा जाता है। अक्षय तृतीया पर पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5:33 बजे से दोपहर 12:18 बजे तक है। जबकि सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त पूरे दिन है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement